उत्तर प्रदेश

भारत में एशिया का सबसे बड़ा पार्क, जहां जाकर आपको आएगा मजा

jantaserishta.com
3 April 2022 4:25 AM GMT
भारत में एशिया का सबसे बड़ा पार्क, जहां जाकर आपको आएगा मजा
x

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जनेश्वर मिश्र पार्क में स्थानीय लोगों को शाम सात बजे के बाद मुफ्त एंट्री मिल सकेगी. इसके लिए उन्हें पार्क में स्थित कार्यालय से अपना पास बनवाना होगा. एलडीए वीसी अक्षय त्रिपाठी ने स्थानीय लोगों की सहूलियत के लिए यह आदेश जारी किए हैं.

उन्होंने बताया कि वर्तमान में रात 8:00 बजे तक पार्क में प्रवेश के लिए टिकट लगता है. पार्क में टहलने आने वाले स्थानीय लोगों के लिए भी टिकट लेना अनिवार्य होता है. लेकिन, अब एलडीए उपाध्यक्ष ने स्थानीय लोगों के लिए शाम 7:00 बजे के बाद पार्क में निशुल्क प्रवेश की व्यवस्था की है. पास बनवाने के लिए गोमती नगर स्थित ऑफिस में अपने स्थानीय पते का दस्तावेज दिखाना होगा.
जानकारी के मुताबिक, जनेश्वर मिश्र पार्क भारत के लखनऊ में गोमती नगर में संचालित एक शहरी पार्क है. जनेश्वर मिश्र पार्क को अखिलेश सरकार ने बनवाया था. इसे एशिया का सबसे बड़ा पार्क कहा जाता है. यह समाजवादी पार्टी के दिवंगत राजनीतिज्ञ जनेश्वर मिश्र की याद में बनाया गया था. इस पार्क का उद्घाटन 5 अगस्त 2014 को शहर की आम जनता के लिए किया गया था.
इस पार्क को 168 करोड़ रुपये की लागत के साथ विकसित किया गया है. पार्क को लंदन के हाइड पार्क की तर्ज पर विकसित किया गया है. पार्क तकरीबन 376 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है. यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने 6 अगस्त 2012 को पार्क की आधारशिला रखी थी. यह पार्क सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और अखिलेश का एक ड्रीम प्रोजेक्ट था.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta