उत्तर प्रदेश

माध्यमिक स्कूलों में तबादले के लिए आवेदन शुरू, आज से अप्‍लाई कर सकेंगे शिक्षक

Renuka Sahu
24 Jun 2022 4:01 AM GMT
Application for transfer in secondary schools started, teachers will be able to apply from today
x

फाइल फोटो 

राजकीय इंटर और हाईस्कूलों के शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, प्रवक्ता आदि के तबादले के लिए आवेदन शुक्रवार से लिए जाएंगे।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। राजकीय इंटर और हाईस्कूलों के शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, प्रवक्ता आदि के तबादले के लिए आवेदन शुक्रवार से लिए जाएंगे। 27 जून की दोपहर तक आवेदन किए जा सकेंगे। 30 जून तक तबादला सूची जारी करने की तैयारी है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव शम्भु कुमार ने आदेश जारी कर दिया है।

स्थानान्तरण के लिए जिला, स्कूल, विषयवार रिक्तियों का प्रदर्शन वेबसाइट पर किया जाएगा। इसके लिए मानक तय कर दिए गए हैं। गंभीर बीमारी, पति-पत्नी की तैनाती वाले जिले, तलाकशुदा के लिए मानक के नंबर तय किए गए हैं।
माध्यमिक शिक्षा के अधीन विभिन्न संस्थानों एससीईआरटी, माध्यमिक शिक्षा परिषद आदि संस्थानों में कार्यरत माध्यमिक शिक्षा विभाग के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए चयनित, नियुक्त प्रधानाध्यापक, प्रवक्ता को भी इस प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।
बेदाग होने चाहिए तबादले के आवेदक
माध्यमिक स्कूलों में तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की पिछले तीन वर्षों की गोपनीय आख्या उत्कृष्ट श्रेणी की होनी चाहिए और उनके खिलाफ कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। यानी वे बेदाग हों और प्रवृष्टि बेहतर हो। इसके साथ ही लखनऊ, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में शिक्षकों को तबादले नहीं मिलेंगे। वहीं मेरठ, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी में जिला मुख्यालय के आठ किमी के अंदर तबादला नहीं किया जाएगा। अधिकतम 10 फीसदी तबादले, चार फीसदी विभागीय मंत्री के निस्तारण पर होंगे। 31 मार्च, 2019 के बाद नियुक्त शिक्षक-प्रधानाध्यापक पात्र नहीं होंगे। विकल्प में पांच स्कूलों का चयन होगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta