उत्तर प्रदेश

दो हजार वंचित छात्राओं को नीट और जेईई की स्कॉलरशिप और फ्री कोचिंग देगा आकाश बायजूस, जानें पूरा प्लान

Bhumika Sahu
13 Aug 2022 5:44 AM GMT
दो हजार वंचित छात्राओं को नीट और जेईई की स्कॉलरशिप और फ्री कोचिंग देगा आकाश बायजूस, जानें पूरा प्लान
x
फ्री कोचिंग देगा आकाश बायजू

आगरा. आकाश बायजूस ने एजुकेशन फॉर ऑल के माध्यम से उच्च शिक्षा के लिए निजी कोचिंग में छात्राओं के सशक्तीकरण एवं समावेशन के लिए बड़ी पहल का एलान किया है. इसके तहत वंचित परिवारों के 7वीं से 12वीं कक्षा के करीब 2000 छात्रों, विशेषरूप से लड़कियों को नीट एवं जेईई की निशुल्क कोचिंग एवं स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी. आगरा के साथ-साथ देश में 45 स्थानों पर एक साथ इस पहल की लॉन्चिंग की गई. लाभार्थी छात्रों की पहचान के लिए आकाश कुछ चुनिंदा एनजीओ के साथ साझेदारी करेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्रों, परिवार में इकलौती लड़की और सिंगल पैरेंट (मां) वाले बच्चों को नॉमिनेट करेंगे. पूरे भारत में आकाश बायजूस के करीब 285 से ज्यादा सेंटर हैं.

दिल्ली में मुख्य कार्यक्रम में आकाश बायजूस के चेयरमैन जे. सी चौधरी, मैनेजिंग डायरेक्टर आकाश चौधरी और सीईओ अभिषेक माहेश्वरी व कंपनी के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे. इस प्रोजेक्ट के तहत चयनित छात्र आकाश बायजूस के नेशनल टैलेंट हंट एक्जाम- 2022 या एएनटीएचई 2022 में हिस्सा लेंगे. टॉप-2,000 छात्रों को नीट एवं आईआईटी-जेईई के लिए आकाश बायजूस की निशुल्क कोचिंग का मौका मिलेगा.
आकाश बायजूस के मैनेजिंग डायरेक्टर आकाश चौधरी ने कहा कि इस इंडस्ट्री में इतने समय से कार्य करते हुए हमने अनुभव किया कि हमारे देश में लगातार मेडिकल एवं इंजीनियरिंग को लेकर महत्वाकांक्षा बढ़ रही हैं. हमारे युवा इन दोनों क्षेत्रों में स्वयं के विकास एवं सामाजिक योगदान को लेकर मौजूद संभावनाओं और अवसरों को समझ रहे हैं. हालांकि ऐसे लाखों छात्र हैं जिनके लिए निजी कोचिंग संस्थानों में जाना संभव नहीं होता है, जबकि ऐसी कोचिंग प्रवेश परीक्षा पास करने की उनकी संभावना को बढ़ा सकती है. लड़कियों के मामले में मुश्किल और भी बढ़ जाती हैए क्योंकि बहुत से परिवार लड़कियों की शिक्षा पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं. एजुकेशन फॉर ऑल के माध्यम से हम ऐसे छात्रों के लिए प्रोफेशनल कोर्सेज की कोचिंग के अवसर को बढ़ाने की दिशा में एक छोटा सा प्रयास कर रहे हैं.
एजुकेशन फॉर ऑल पहल के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप एएनटीएचई स्कॉलरशिप के अलावा होगी. पहले की ही तरह 13वें संस्करण यानी एएनटीएचई 2022 के तहत मेरिट वाले छात्रों को 100 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा. इनके अतिरिक्त 5 छात्रों को अपने एक अभिभावक के साथ नासा जाने का मौका भी मिलेगा.
एएनटीएचई एक घंटे की परीक्षा
एएनटीएचई एक घंटे की परीक्षा है. एएनटीएचई ऑनलाइन का आयोजन परीक्षा के सभी दिनों में आकाश बायजूस के सभी 285 से ज्यादा सेंटर में सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक होगा. ऑफलाइन परीक्षा 6 और 13 नवंबर को दो शिफ्ट में सुबह 10ः30 से 11ः30 और शाम 4 से 5 बजे होगी. छात्र अपने हिसाब से कोई स्लॉट चुन सकते हैं.
इस हिसाब से आएंगे प्रश्न
एएनटीएचई में कुल 90 अंक होते हैं. इसमें 35 मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं, जो छात्र की कक्षा एवं स्ट्रीम के हिसाब से होते हैं. सातवीं से नौवीं कक्षा के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ और मेंटल एबिलिटी के प्रश्न होते हैं. कक्षा 10 के छात्रों के लिए मेडिकल की तैयारी करने वालों की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी एवं मेंटल एबिलिटी के प्रश्न होते हैं जबकि इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री मैथ और मेंटल एबिलिटी के प्रश्न होते हैं. नीट की तैयारी कर रहे 11वीं एवं 12वीं के छात्रों की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बोटनी और जूलोजी के प्रश्न आते हैं और इंजीनियरिंग के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के प्रश्न आते हैं.
इन खास बिंदुओं को जरूर पढ़ें
-आकाश बायजूस ने लड़कियों के सशक्तीकरण और समावेशन के लिए जुकेशन फॉर ऑल प्रोग्राम लॉन्च किया है. इसमें छात्राएं विशेषरूप से लड़कियों एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों एवं इकलौती लड़की वाले या सिंगल पैरेंट मां वाले परिवार के बच्चों को इस पहल से लाभ मिलेगा.
-इस प्रोजेक्ट के तहत चुने गए छात्र आकाश बायजूस की फ्लैगशिप स्कॉलरशिप परीक्षा नेशनल टैलेंट हंट एक्जाम-2022 याएएनटीएचई 2022 में हिस्सा लेंगे, जिसका आयोजन 5 से 13 नवंबर के बीच ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड में पूरे देश में किया जाएगा.
-एजुकेशन फॉर ऑल पहल के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप एएनटीएचई के तहत मिलने वाली सामान्य स्कॉलरशिप के अलावा होगी. पहले की ही तरह 13वें संस्करण यानी एएनटीएचई 2022 में सर्वश्रेष्ठ छात्रों को 100 प्रतिशत तक की छात्रवृत्ति तथा अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा.
-स्कॉलरशिप के अलावा 5 छात्रों को अपने एक अभिभावक के साथ नासा जाने का भी निशुल्क अवसर मिलेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta