उत्तर प्रदेश

सवा लाख से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई, 75 हजार से ज्यादा उतारे गए

Rounak
18 Jun 2022 2:53 PM GMT
सवा लाख से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई,  75 हजार से ज्यादा उतारे गए
x
पढ़े पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने के मामले में योगी सरकार सख्ती से कार्रवाई कर रही है. यूपी ने देश में लाउडस्पीकर उतारने के मामले में एक मिसाल भी कायम की है. सरकारी आंकड़ों की मानें तो अब तक प्रदेश में एक लाख 32 हजार से अधिक धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकरों को उतारा और उनकी आवाज को तय मानकों के अनुसार कम कराया गया है.

प्रदेश भर में सभी धार्मिक स्थलों से करीब 75,190 लाउडस्पीकरों को उतारने का काम किया गया है. वहीं 57,262 लाउडस्पीकरों की आवाज तय मानकों के अनुसार कम कराई गई है. धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकरों को स्कूलों और पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए भी सौंपा गया है.
प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों से उतारे गए 75,190 लाडस्पीकरों में से करीब 20,000 लाउडस्पीकर स्कूल को दिए गए. वहीं 2,263 लाउडस्पीकरों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए दिया गया है. प्रदेश सरकार ने 23 अप्रैल को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के आदेश जारी किए थे. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश पर प्रदेश सरकार ने राज्यव्यापी अभियान शुरू किया था, जो उत्तर प्रदेश में बदस्तूर जारी है.
प्रदेश भर में विभिन्न समुदायों के धार्मिक नेताओं के साथ संवाद स्थापित करते हुए पूरे अभियान को शांतिपूर्ण ढंग से संचालित किया गया. अभियान के दौरान सभी को लाउडस्पीकरों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया. धर्मगुरुओं ने समाज को एक अच्छा संदेश देते हुए लाउडस्पीकरों को हटाने में अपना सहयोग दिया. मालूम हो कि इस अभियान के शुरुआत में लोगों को सकारात्मक संदेश देने के लिए गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर और देवीपाटन स्थित मंदिर से कई लाउड स्पीकर उतरवा दिए. बाद में कई स्थलों के प्रबंधकों ने भी अपनी मर्जी से यही काम किया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta