त्रिपुरा

त्रिपुरा में खुलेंगे 17 एकलव्य मॉलड स्कूल : केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडु

Bharti sahu
13 April 2022 11:11 AM GMT
त्रिपुरा में खुलेंगे  17 एकलव्य मॉलड स्कूल : केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडु
x
केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडु ने मंगलवार को कहा कि त्रिपुरा को 2023-24 सत्र से 17 एकलव्य मॉलड स्कूल मिल जाएंगे

केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडु ने मंगलवार को कहा कि त्रिपुरा को 2023-24 सत्र से 17 एकलव्य मॉलड स्कूल मिल जाएंगे. इस समय पर चार एकलव्य मॉडल विद्यालय हैं. आदिवासी मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासी युवाओं के लिए उचित शिक्षा पर जोर दे रहे हैं, क्योंकि उनका मानना है कि बेहतर शिक्षा ही उनमें बदलाव ला सकती है".

टुडु त्रिपुरा के दो दिवसीय दौरे पर थे. वह यहां आदिवासी समुदाय के लिए संचालित की जाने वाली विभिन्न जन कल्याण योजना और जल विभाग की तरफ से संचालित की जाने वाली योजनाओं का रिव्यू करने पहुंचे थे.
की मानें तो 16 एकलव्य विद्यालयों का बनना शुरू हो गया है. वहीं, भूमिअधिकग्रहण के बाद अन्य में भी कंस्ट्रक्शन शुरू कर दिया जाएगा. जल्द से जल्द इनका निर्माण कर दिया जाएगा और 2023-24 सत्र से इसमें छात्रों को प्रवेश दे दिया जाएगा.
केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडु कहा कि यहां से 12वीं पास करने के बाद आदिवासी समुदाय के छात्र विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन करियर बना सकेंगे. आदिवासी छात्रों को उनके अपने वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए, 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जनजाति की आबादी और कम से कम 20,000 वाले प्रत्येक ब्लॉक में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की भौगोलिक पहुंच में सुधार के लिए 2018 में एक अलग केंद्रीय क्षेत्र की योजना बनाई गई है.टुडु ने कहा कि त्रिपुरा की 19 जनजातियों में से एक डारलोंग समुदाय, आजादी के बाद से एसटी का दर्जा पाने से वंचित था. लोकसभा और राज्यसभा से बिल पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है. एक बार जब वह मामले को साफ कर देंगे, तो डारलोंग को एसटी का लाभ मिलने लगेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta