राज्य

ये हैं भारत के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज, रहती है छात्रो की नजर

Admin2
17 May 2022 5:57 AM GMT
ये हैं भारत के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज, रहती है छात्रो की नजर
x
राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क

जनता से रिश्ता वेबडेस्क : इन मेडिकल कॉलेजों को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) द्वारा विभिन्न मानकों पर जांच कर रैंकिंग दी जाती है।

रैंकिंग के अनुसार इस ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली (AIIMS Delhi) पहले स्थान पर है।
1. एम्स दिल्ली (AIIMS)
एम्स देश का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज और मेडिकल रिसर्च पब्लिक यूनिवर्सिटी है जो नई दिल्ली में स्थित है। एम्स की स्थापना 1956 में हुई थी। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वायत्तता से संचालित होती है। पिछले कई सालों से एम्‍स टॉप पर बना हुआ है। इस बार इसका स्कोर 92.07 है।
2. पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ (PGIMER, Chandigarh)
स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (PGIMER) चंडीगढ़ में स्थित एक चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान है। इसमें शैक्षिक सुविधाएं, चिकित्सा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण सुविधाएं दी जाती हैं। इसकी स्‍थापना 1960 मैं एक पोस्‍ट ग्रेजुएट सेंटर के रूप में किया गया था। इसका लक्ष्‍य यहां चिकित्सा के सभी विषयों में विशेषज्ञ तैयार करना है। यह 82.62 स्‍कोर के साथ दूसरे नंबर पर है।
3. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (बेंगलुरु)
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज(सीएमसी) , वेल्लोर को देश के टॉप कॉलेज में गिना जाता है। सीएमसी वेल्लोर एक निजी, अल्पसंख्यक-संचालित मेडिकल स्कूल, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान है। इसकी स्‍थापना 1900 में एक अमेरिकी मिशनरी द्वारा किया गया था। यह कॉलेज 75.33 स्‍कोर के साथ तीसरे स्‍थान पर है।
4. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस, बेंगलुरु
बेंगलुरु में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस को एशिया के टॉप मानसिक संस्थानों में गिना जाता है। यह नेशनल मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो के फील्ड में एक मल्टीडिसीप्लिनरी इंस्टीट्यूट है। इसकी स्थापना वर्ष 1847 में की गई थी। चौथे नंबर पर स्थिति इस इंस्टीट्यूट का स्‍कोर 73.45 है।
5. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ में स्थित एक आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय है। इस मेडिकल कालेज को अपग्रेड कर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 16 सितंबर, 2002 में विश्वविद्यालय बना दिया गया। इसकी स्‍थापना 1911 में हुई थी। यह संस्‍थान 64.67 स्‍कोर के साथ 9वें स्‍थान पर है।
6. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल और कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मैंगलोर को संयुक्‍त रूप से केएमसी के रूप में जाना जाता है। ये वर्ष 1953 में स्थापित तटीय कर्नाटक में दो निजी मेडिकल कॉलेज हैं। पहले ये कॉलेज एक इकाई के रूप में स्थापित किए गए थे और बाद में शिक्षण अस्पतालों के साथ कॉलेज बन गए। यह कॉलेज 63.60 स्‍कोर के साथ 10वें स्‍थान पर है।
7. संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ
लखनऊ में‍ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान भारत का टॉप आयुर्विज्ञान संस्थान है। इसकी स्थापना 1983 में हुई थी। आयुर्विज्ञान के फील्‍ड में सबसे सम्मानित यह संस्थान 550 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह संस्‍थान लगातार कई सालों से देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में शामिल है। इस बार भी 72.45 स्‍कोर के साथ इसने 5वां स्‍थान हासिल किया है।
8. अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयंबटूर
अमृता विश्व विद्यापीठम् या अमृता विश्वविद्यालय एक शैक्षणिक और अनुसंधान समूह है। यह भारत की सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान संस्थानों में से एक है जिसे एनएएससी (NAAC) ने 'ए' श्रेणी प्रदान की है। इसके छः परिसर हैं जो भारत के तीन राज्यों (तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक) में हैं। इसका मुख्यालय कोयम्बटूर में है। इस संस्था का प्रबन्धन माता अमृतानंदमयी मठ करता है। 69.25 स्‍कोर के साथ इसने 6वां स्‍थान हासिल किया है।
9. बीएचयू, वाराणसी
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी में स्थित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसे बीएचयू (बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी) भी कहा जाता है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में किया गया था। इस यूनिवर्सिटी ने 67.62 स्‍कोर के साथ 7वां स्‍थान हासिल किया है।
10. JIPMER, पुडुचेरी
जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) भारत का एक प्रमुख चिकित्सा महाविद्यालय है। यह पुद्दुचेरी में स्थित है। इस संस्थान का वित्तपोषण भारत के केन्द्रीय सरकार द्वारा किया जाता है। यह संस्‍थान 67.42 स्‍कोर के साथ 8वें स्‍थान पर है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta