तेलंगाना

यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2023 की अनौपचारिक उत्तर कुंजी जारी

Nidhi Markaam
29 May 2023 6:03 AM GMT
यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2023 की अनौपचारिक उत्तर कुंजी जारी
x
यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2023
हैदराबाद: उम्मीदवार जो रविवार, 28 मई को यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे और अपने प्रदर्शन को जानने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और मुख्य के लिए अर्हता प्राप्त करने की संभावना निर्धारित कर रहे हैं, वे अब अनौपचारिक उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं।
जबकि आधिकारिक उत्तर कुंजी और कट ऑफ अंक परिणामों की अंतिम घोषणा के बाद ही जारी किए जाएंगे, कई संस्थानों ने प्रश्न पत्र को हल करने और अपनी स्वयं की उत्तर कुंजी साझा करने की पहल की है।
हालांकि विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली चाबियों में भिन्नता हो सकती है, फिर भी वे एक स्पष्ट विचार प्रदान करते हैं कि उम्मीदवार यूपीएससी मेन्स के लिए अर्हता प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं या नहीं।
यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक 2023 अनौपचारिक उत्तर कुंजी
विभिन्न संस्थानों द्वारा यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक 2023 अनौपचारिक उत्तर कुंजी की सूची निम्नलिखित है
वजीराम और रवि (भाग I, भाग II, भाग III और भाग IV)।
अंतर्दृष्टि आईएएस (यहां क्लिक करें)।
परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी
UPSC CSE प्रीलिम्स 2023 का पेपर I 28 मई को सुबह 9:30 बजे शुरू हुआ, जिसमें उम्मीदवारों की भारी भीड़ देखी गई। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई थी, जिसमें सामान्य अध्ययन के लिए सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से दोपहर का सत्र आयोजित किया गया था। अपराह्न 4:30 बजे तक सीसैट के लिए।
कई उम्मीदवारों ने बताया है कि आमतौर पर यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को हल करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लोकप्रिय "उन्मूलन विधि", इस वर्ष मददगार नहीं थी। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2023 में भूगोल और पर्यावरण के डोमेन से अधिक प्रश्नों के साथ करंट अफेयर्स पर अधिक जोर दिया गया था।
यूपीएससी प्रीलिम्स 2023 कट ऑफ मार्क्स
यूपीएससी प्रश्न पत्र के कठिनाई स्तर को देखते हुए, यह अनुमान लगाया जाता है कि इस वर्ष कट ऑफ अंक अपेक्षाकृत कम होंगे। विशेषज्ञों का सुझाव है कि ओसी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ संभावित रूप से 82 अंकों तक कम हो सकती है। यह 82 से 85 अंकों के बीच हो सकता है।
UPSC सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या इस वर्ष लगभग 1105 होने की उम्मीद है।
परीक्षा में दो क्रमिक चरण शामिल हैं। वे सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा हैं, जो प्रकृति में वस्तुनिष्ठ है, और सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, जिसमें विभिन्न सेवाओं और पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार शामिल है।
Next Story