तेलंगाना

टीटीडी का वेंकटेश्वर वैभवोत्सव 2 साल बाद हैदराबाद में शुरू हो रहा है

Bharti sahu
12 Oct 2022 10:42 AM GMT
टीटीडी का वेंकटेश्वर वैभवोत्सव 2 साल बाद हैदराबाद में शुरू हो रहा है
x
टीटीडी का वेंकटेश्वर वैभवोत्सव 2 साल बाद हैदराबाद में शुरू हो रहा है

हैदराबाद में मंगलवार को पांच दिवसीय श्री वेंकटेश्वर वैभवोत्सव (एसवीवी) की धार्मिक शुरुआत हुई, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। तिरुमाला मंदिर में दैनिक सेवा नहीं देखने वाले भक्तों को सक्षम करने के लिए, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने लगभग एक दशक पहले एक अभिनव कार्यक्रम श्री वेंकटेश्वर वैभवोत्सवम तैयार किया है जो पिछले दो वर्षों में कोविड महामारी के कारण रुका हुआ था। उत्सव को फिर से शुरू करते हुए, टीटीडी ने पहले ही नेल्लोर जिले में बड़े पैमाने पर एसवीवी का प्रदर्शन किया है और अब इसे हैदराबाद में देख रहा है।

पहले दिन, दैनिक कैंकर्य सुप्रभातम के साथ शुरू हुआ, सुबह 6 बजे भगवान की जागृति सेवा, उसके बाद तोमला सेवा - रंगीन माला और तुलसीमल के साथ पीठासीन देवता की सजावट, जिसे मंदिर अदालत कोलुवु द्वारा सुबह 6.30 से 7.30 बजे के बीच सफल किया गया। . हालांकि, शाम को एकांतम में तोमला सेवा मनाई जाएगी।
पीठासीन देवता को अलंकृत करने के बाद, भगवान के 1,000 पवित्र नामों का पाठ करते हुए अर्चना पूजा की गई, जिसमें सहस्रनाम, अष्टोतरा सतनामा, चतुर्विम्सतिनामा, द्वादासनम शामिल थे, जो सुबह 7.30 से 8.15 बजे के बीच किया गया था। इसके बाद सुबह 8.15 से 8.30 बजे के बीच निवेदन और सत्तूमोरा का आयोजन किया गया। आमतौर पर मुलमूर्ति को अर्चना करने के बाद, लड्डू, वड़ा, दही चावल, इमली चावल, पोंगल सहित प्रसाद भगवान को अर्पित किया जाएगा। इस समय के दौरान श्री वैष्णव आचार्य दिव्य प्रबंधम का पाठ करेंगे, जिसे सत्तूमोरा के नाम से जाना जाता है। तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर स्वामी के पीठासीन देवता को प्रदान की जाने वाली दैनिक सेवाओं में, अष्टदला पद पद्मराधन सेवा हर मंगलवार को मनाई जाती है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta