तेलंगाना

तेलंगाना: काकतीय विश्वविद्यालय, टी-सैट यूजी, पीजी छात्रों के लिए पाठ प्रसारित करेगा

Nidhi Markaam
2 Jun 2023 1:17 PM GMT
तेलंगाना: काकतीय विश्वविद्यालय, टी-सैट यूजी, पीजी छात्रों के लिए पाठ प्रसारित करेगा
x
काकतीय विश्वविद्यालय
हैदराबाद: उपग्रह संचार के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सामग्री प्रसारित करने के लिए तेलंगाना सरकार की एक पहल टी-सैट ने गुरुवार को विश्वविद्यालयों में प्रवेश की घोषणा की।
स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता सामग्री को सफलतापूर्वक प्रसारित करने के बाद टी-सैट ने काकतीय विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
सॉफ्टनेट (सोसाइटी फॉर तेलंगाना स्टेट नेटवर्क) के सीईओ, आर शैलेश रेड्डी ने कहा कि समझौता ज्ञापन काकतीय विश्वविद्यालय को उसके टी-सैट निपुण चैनल पर एक वर्ष की अवधि के लिए परीक्षण के आधार पर टी-सैट उपग्रह चैनल पर एयर टाइम आवंटित करने पर जोर देता है। .
नए सहयोग के साथ, विश्वविद्यालय टी-सैट निपुण में विभिन्न यूजी/पीजी पाठ्यक्रमों में पाठ्यक्रम-आधारित वीडियो पाठ प्रसारित करने के लिए टी-सैट की सेवाओं का उपयोग करेगा।
काकतीय विश्वविद्यालय विशुद्ध शैक्षिक उद्देश्यों के लिए काकतीय टीवी चैनल/टी-सैट निपुण पर विभिन्न विषयों, वृत्तचित्रों, संवर्धन कार्यक्रमों आदि में वर्तमान विषयों पर रिकॉर्ड की गई चर्चाओं का भी प्रसारण करेगा।
केंद्र दिसंबर 2023 से टी-सैट को 8 चैनल प्रदान कर रहा है, जिसमें से एक चैनल काकतीय विश्वविद्यालय को आवंटित किया जाएगा जहां विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षिक सामग्री बिना किसी विज्ञापन के प्रसारित की जाएगी।
वर्तमान में, काकतीय विश्वविद्यालय से संबद्ध लगभग 473 शैक्षणिक संस्थानों में कुल 1,00,385 स्नातक और 16,190 पीजी छात्र विभिन्न पाठ्यक्रमों का अनुसरण कर रहे हैं।
शैलेश रेड्डी ने कहा, "भविष्य में, सॉफ्टनेट भी उस्मानिया विश्वविद्यालय के साथ 720 शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 4 लाख भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अपनी सामग्री प्रसारित करने के लिए समझौता ज्ञापन में प्रवेश करेगा।"
Next Story