तेलंगाना

तेलंगाना आईएमए ने लिंग परीक्षण पर कार्रवाई की चेतावनी दी

Nidhi Markaam
2 Jun 2023 1:14 PM GMT
तेलंगाना आईएमए ने लिंग परीक्षण पर कार्रवाई की चेतावनी दी
x
तेलंगाना आईएमए ने लिंग परीक्षण
हैदराबाद: सोमवार को वारंगल में एक अवैध लिंग निर्धारण रैकेट का पर्दाफाश होने के बाद, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की राज्य शाखा ने अवैध लिंग निर्धारण परीक्षण और गर्भपात कराने में शामिल डॉक्टरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।
वारंगल में एक संयुक्त अभियान में अवैध प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण परीक्षण और अनधिकृत गर्भपात कराने में शामिल एक गिरोह के अठारह सदस्यों को गिरफ्तार किया गया।
गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए एक स्टिंग ऑपरेशन करने के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस को बधाई देते हुए, आईएमए, तेलंगाना के अध्यक्ष डॉ बी एन राव ने कहा कि आईएमए चिकित्सा परिषद और सरकार से शामिल डॉक्टरों पर सख्त कार्रवाई करने की सिफारिश करने में भी संकोच नहीं करेगा। अवैध कारोबार में।
यह कहते हुए कि अधिनियमित पीसी पीएनडीटी अधिनियम -1994 (लिंग चयन पर रोक लगाने के लिए प्रदान करने के लिए) के प्रावधानों के अनुसार, जो लोग भ्रूण के लिंग परीक्षण को अंजाम देते हैं, संचालित करते हैं और प्रोत्साहित करते हैं, वे गंभीर दंड के पात्र हैं, आईएमए के अधिकारियों ने कहा कि लिंग निर्धारण परीक्षण किसी भी स्वास्थ्य केंद्र में नहीं ले जाया जा रहा है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा।
आईएमए ने योग्य डॉक्टरों को निर्देश दिया है कि वे इस तरह के अवैध परीक्षण करने में अस्पताल के अधिकारियों या किसी अन्य प्रबंधन के साथ सहयोग न करें।
आईएमए अध्यक्ष ने कहा, "इसके बजाय, अस्पताल के अधिकारियों को लोगों को जीवन के सभी क्षेत्रों और पीसीपीएनडीटी अधिनियम से लड़कियों की सुरक्षा की अपनी जिम्मेदारी के बारे में जागरूक करना चाहिए।"
Next Story