तेलंगाना

तेलंगाना: राज्य के सरकारी अस्पतालों में सबसे ज्यादा प्रसव हुए

Bharti sahu
1 Jun 2023 3:27 PM GMT
तेलंगाना: राज्य के सरकारी अस्पतालों में सबसे ज्यादा प्रसव हुए
x
तेलंगाना , सरकारी अस्पताल,

हैदराबाद: तेलंगाना के सरकारी अस्पतालों ने एक महीने में सबसे अधिक प्रसव दर्ज करके एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। एक नए रिकॉर्ड में, सरकारी अस्पतालों में अप्रैल में 69 प्रतिशत डिलीवरी हुई, जो राज्य के गठन के बाद से एक महत्वपूर्ण वृद्धि है। दूसरी ओर, निजी अस्पतालों ने इसी अवधि के दौरान 31 प्रतिशत प्रसव दर्ज किए। 33 जिलों में, कई सरकारी अस्पतालों ने प्रसव के 80 प्रतिशत को पार कर लिया, अधिकांश जिलों में 70 प्रतिशत से अधिक की रिकॉर्डिंग हुई।

स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने इस खबर को साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, जिसमें कहा गया कि तेलंगाना के सरकारी अस्पतालों ने सबसे अधिक संख्या में प्रसव कराकर इतिहास रचा है। चार जिलों, अर्थात् संगारेड्डी, नारायणपेट, मेडक, और जोगुलम्बा गडवाल में सरकारी अस्पतालों में 80 प्रतिशत से अधिक प्रसव हुए, जबकि 16 जिलों में सरकारी सुविधाओं में 70 प्रतिशत प्रसव हुए। परंपरागत रूप से, शहरी केंद्रों के निजी अस्पतालों ने सरकारी अस्पतालों की तुलना में अधिक गर्भधारण किया है। हालाँकि, हाल के आंकड़ों ने एक अलग प्रवृत्ति का खुलासा किया।

हैदराबाद जिले में, सरकारी अस्पतालों में अप्रैल में कुल प्रसव का प्रभावशाली 77 प्रतिशत हिस्सा था, निजी अस्पतालों में 1,667 की तुलना में सरकारी अस्पतालों में 5,644 प्रसव हुए। मंत्री ने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य देखभाल पहल, आरोग्य तेलंगाना के हिस्से के रूप में लागू मातृ और शिशु देखभाल उपायों में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकारी अस्पतालों में जन्म का प्रतिशत दोगुना से अधिक हो गया है, जो 2014 में 30 प्रतिशत से बढ़कर 2022-23 में 69 प्रतिशत हो गया है। यह उपलब्धि माताओं और बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। सरकारी अस्पतालों में प्रसव में वृद्धि का श्रेय राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए अटूट समर्थन को दिया जा सकता है, जिसने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य (एमसीएच) पहलों के लिए उदार संसाधन आवंटित किए हैं। नतीजतन, सरकारी अस्पतालों ने प्रसव कराने के मामले में लगातार निजी स्वास्थ्य सुविधाओं से बेहतर प्रदर्शन किया है, जो मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर उनके समर्पित ध्यान की प्रभावशीलता को और अधिक उजागर करता है।


Next Story