तेलंगाना

तेलंगाना सरकार की योजना सभी गांवों में पशु छात्रावास स्थापित करने की, विनोद कुमार

Nidhi Singh
5 July 2022 2:38 PM GMT
तेलंगाना सरकार की योजना सभी गांवों में पशु छात्रावास स्थापित करने की, विनोद कुमार
x

करीमनगर: टीएस योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष बी विनोद कुमार ने बताया कि राज्य सरकार दूध उत्पादन बढ़ाने और किसानों को आय के वैकल्पिक और नियमित स्रोत प्रदान करने के लिए सभी गांवों में पशु छात्रावास खोलने की योजना बना रही है. विनोद कुमार ने मंगलवार को करीमनगर जिले के चिगुरुमामिदी मंडल के सुंदरगिरि, एल्कथुर्ति मंडल के इंद्रनगर और सिद्दीपेट जिले के अक्कन्नापेट मंडल के अंथक्कापेट गांव में थोक दूध शीतलन केंद्रों (बीएमसीयू) के उद्घाटन में भाग लिया.

अंतकापेट गांव में दूध उत्पादकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार तेलंगाना में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए श्वेत क्रांति शुरू करने के हिस्से के रूप में सभी गांवों में पशु छात्रावास खोलने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि भेड़ वितरण योजना की तरह, जिससे राज्य में भेड़ उत्पादन में वृद्धि हुई है, सरकार दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशु छात्रावास खोलेगी।

यह कहते हुए कि करीमनगर डेयरी 3 लाख लीटर की क्षमता के साथ थिम्मापुर मंडल के नलगोंडा गांव में आने वाली अपनी नई मेगा डेयरी परियोजना के लिए दूध उत्पादन बढ़ाने की योजना के तहत बीएमसीयू खोल रही है, उन्होंने कहा कि अंथक्कापेट बीएमसीयू का उद्घाटन 30वां था। एकीकृत करीमनगर जिले और आसपास के सिद्दीपेट, कामारेड्डी और मनचेरियल जिलों में से एक।

यह स्पष्ट करते हुए कि करीमनगर डेयरी एक निजी डेयरी नहीं थी और यह सहकारी क्षेत्र के किसानों के स्वामित्व में थी, उन्होंने कहा कि डेयरी सफल रही और तेलंगाना राज्य में नंबर एक डेयरी थी। उन्होंने दुग्ध उत्पादकों को प्रोत्साहन के रूप में 4 रुपये प्रति लीटर देने की किसानों की याचिका के संबंध में करीमनगर डेयरी के किसानों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान शीघ्र करने का आश्वासन दिया.

उन्होंने कहा कि हैदराबाद के बाजार में प्रवेश करने वाली करीमनगर डेयरी अन्य निजी डेयरियों के विपरीत ग्राहकों को ताजा दूध उपलब्ध कराकर गर्जना का व्यवसाय कर रही है, जो अन्य जिलों से परिवहन करके पांच दिन पुराना दूध परोसती है। उन्होंने किसानों से डेयरी इकाइयां लेने की अपील करते हुए उन्हें स्वस्थ जीवन के लिए दूध का सेवन करने की भी जानकारी दी। करीमनगर डेयरी के अध्यक्ष सी राजेश्वर राव ने बहुत जल्द डेयरी गतिविधियों के विस्तार और मेगा डेयरी खोलने की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने किसानों से नियमित आय के वैकल्पिक स्रोत के रूप में डेयरी इकाइयों को अपनाने का आह्वान किया।

हुसैनाबाद विधायक वी सतीश कुमार, सिद्दीपेट जिला परिषद उपाध्यक्ष राजी रेड्डी, सरपंच लावण्या, एमपीटीसी सदस्य रजिता, डेयरी एमडी पी शंकर रेड्डी, सलाहकार वी हनुमंत रेड्डी, निदेशक और अन्य भी उपस्थित थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta