तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने राज्य में किसी भी क्षेत्र के लिए बिजली कटौती नहीं की

Kunti Dhruw
15 April 2022 9:01 AM GMT
तेलंगाना सरकार ने राज्य में किसी भी क्षेत्र के लिए बिजली कटौती नहीं की
x
तेलंगाना सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राज्य के किसी भी क्षेत्र में बिजली कटौती नहीं की गई है।

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राज्य के किसी भी क्षेत्र में बिजली कटौती नहीं की गई है। तेलंगाना स्टेट ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन (टीएस ट्रांसको) ने कहा कि कुछ अपरिहार्य कारणों से राज्य के कुछ हिस्सों में कृषि क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित हुई है।

टीएस ट्रांसको एंड जनरल कॉरपोरेशन (जेनको) के सीएमडी प्रभाकर राव ने कहा कि नॉर्दर्न पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एनपीडीसीएल) में कुछ कम्युनिकेशन गैप के कारण गुरुवार को कृषि क्षेत्र की आपूर्ति प्रभावित हुई। उन्होंने कहा, आज से राज्य में किसानों को 24 घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति हमेशा की तरह जारी रहेगी।
सीएमडी ने आश्वासन दिया कि राज्य में कहीं भी आपूर्ति में कोई व्यवधान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें चौबीसों घंटे मुफ्त आपूर्ति मिलती रहेगी। उनका स्पष्टीकरण उन रिपोर्टों के बीच आया है कि बिजली की मांग में पर्याप्त वृद्धि के बाद, कृषि क्षेत्र में छह से 10 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है। कुछ इलाकों के किसानों ने शिकायत की थी कि शाम छह बजे से रात 12 बजे तक तीन फेज की बिजली आपूर्ति ठप की जा रही है।
इससे किसानों में चिंता पैदा हो गई है क्योंकि बिजली कटौती से खड़ी फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। कुछ जिलों में रबी फसल की कटाई शुरू हो गई है और किसानों को कम से कम 10 दिनों के लिए पानी की जरूरत है। अधिकारियों ने कहा कि इस साल उम्मीद से ज्यादा मांग के बावजूद राज्य में घरेलू, कृषि और औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली कटौती नहीं हुई। बिजली की मांग पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी बढ़ी है। 12 अप्रैल को बिजली की खपत 12,842 मेगावाट थी, जो पिछले साल इसी दिन 11,458 मेगावाट थी। राज्य भर में तापमान में वृद्धि के कारण खपत बढ़ गई है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta