तेलंगाना

पैगंबर की टिप्पणी: विरोध के रूप में हैदराबाद किनारे पर

Bhumika Sahu
24 Aug 2022 6:04 AM GMT
पैगंबर की टिप्पणी: विरोध के रूप में हैदराबाद किनारे पर
x
पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणियों के लिए गिरफ्तार किया गया था।

हैदराबाद: भाजपा विधायक राजा सिंह की गिरफ्तारी के कुछ ही घंटों बाद चंचलगुडा जेल से बाहर निकलने के बाद चारमीनार पुलिस सीमा में ताजा विरोध प्रदर्शनों के साथ मंगलवार देर रात हैदराबाद में तनाव बढ़ गया। लगभग 1,000 लोगों ने पुराने शहर के हुसैनी आलम पुलिस थाने तक मार्च निकाला और भाजपा नेता का सिर कलम करने की मांग की, जिन्हें पहले पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणियों के लिए गिरफ्तार किया गया था।

दिन में चिंगारी भड़क उठी, जब कथित ईशनिंदा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और प्रदर्शनकारी दबीरपुरा पुलिस स्टेशन के बाहर जमा हो गए। जल्द ही, 'सर तन से जुदा' (ईशनिंदा के लिए सिर कलम करना) के नारे के बीच बशीरबाग में हैदराबाद पुलिस आयुक्त के कार्यालय की घेराबंदी कर दी गई। पुलिस आलाकमान ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीम (क्यूआरटी) और आयुक्त के टास्क फोर्स की टीमों को तेजी से दबाया।
सोशल मीडिया पर 'चलो गोशामहल' के नारे के रूप में राजा सिंह के घर पर हमले की आशंकाओं के बीच ओल्ड सिटी में मंगलहट और धूलपेट इलाकों के हिंदू इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। तेलंगाना राज्य विशेष पुलिस के रैपिड एक्शन फोर्स, ग्रेहाउंड और रिजर्व विंग पड़ोसी जिलों से जुटाए गए और हैदराबाद के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किए गए।
शाम को नामपल्ली अदालत के बाहर तनावपूर्ण क्षण थे और पुलिस को मुस्लिम प्रदर्शनकारियों और राजा सिंह के समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा, जो भाजपा विधायक को बोलारम पुलिस स्टेशन से अदालत कक्ष में ले जाने के दौरान गतिरोध में बंद थे।
हालांकि नामपल्ली कोर्ट की ओर जाने वाली सड़कों को सील कर दिया गया था और सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद करने के लिए कहा गया था, प्रतिद्वंद्वी भीड़ ने बैरिकेड्स तोड़ने और एक-दूसरे पर आरोप लगाने की कोशिश की। हालांकि मैमथ पुलिस की तैनाती ने हिंसा को रोका।
पुराने शहर में चंचलगुडा के पास गुलजार हौज में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, चारमीनार, शाहलीबंदा, पंच मोहल्ला, किशनबाग, नामपल्ली बाजार और जगदीश बाजार में विरोध प्रदर्शनों के कारण दुकानें बंद हो गईं।
व्यापारियों ने सड़कों पर उतरकर भाजपा विधायक का पुतला भी फूंका। उनमें से कुछ ने चारमीनार में भी एकत्र होकर मुख्य सड़कों पर काले झंडे लगाकर विरोध प्रदर्शन किया था।
हैदराबाद पुलिस ने मुनव्वर फारुकी के खिलाफ वीडियो के आरोप में बीजेपी विधायक राजा सिंह को किया गिरफ्तार
इस बीच राजा सिंह के बयानों के विरोध में गुलजार हौज में भारी भीड़ जमा हो गई। सड़क पर उतरते ही भीड़ ने 'राजा सिंह मुर्दाबाद' के नारे लगाए। व्यापारियों ने आरोपी विधायक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है और उनके खिलाफ सख्त कानून बनाया जाएगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta