तेलंगाना

तेलंगाना गठन दिवस से एक साल पहले ली गई बादल की तस्वीर

Nidhi Markaam
3 Jun 2023 5:39 AM GMT
तेलंगाना गठन दिवस से एक साल पहले ली गई बादल की तस्वीर
x
तेलंगाना गठन दिवस
हैदराबाद: जब 2013 में तेलंगाना आंदोलन पूरे जोरों पर था, एक फोटोग्राफर द्वारा तेलंगाना भौगोलिक मानचित्र के आकार में बादल की यह तस्वीर इसके बनने से लगभग एक साल पहले इसके गठन की ओर इशारा करती थी।
जब छात्र और तेलंगाना समर्थक एक अलग राज्य के गठन के लिए आंदोलन कर रहे थे, उनमें से एक यूनुस फरहान नाम का एक फोटोग्राफर था, जिसने तेलंगाना के आकार के समान एक बादल देखा और 27 जून, 2013 को इसे तोड़ दिया।
फोटो खींचे जाने के एक साल बाद तेलंगाना बना था।
फोटोग्राफर ने कहा, "यहां तक कि प्रकृति भी भविष्यवाणी कर सकती है कि हमारे तेलंगाना राज्य का उदय कम समय में होने जा रहा है, जो 2 जून 2014 को भारत का 29वां राज्य बन गया।"
27 वर्षीय, जिसने 2008 में बादलों की तस्वीरें लेना शुरू किया था, का मानना है कि बादल मानवता के लिए दिव्य संदेश लेकर चलते हैं।
2011 में, उन्होंने एक बादल पर कब्जा कर लिया जिसने प्रतिष्ठित क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी का आकार बनाया। इसके तुरंत बाद, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने अपना दूसरा विश्व कप जीता।
महान कपिल देव के नेतृत्व में भारत ने 1983 में अपना पहला क्रिकेट विश्व कप जीता था। तब से चालीस साल बीत चुके हैं।
यूनुस ने अफगानिस्तान के नक्शे से मिलते जुलते एक बादल को भी कैद किया है, बादल मूसी बाढ़ की ओर इशारा कर रहे हैं जो कुछ समय बाद सितंबर 2020 में आई थी।
इस साल रमजान के महीने में अल्लाह के नाम से मिलते-जुलते बादल की उनकी तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से प्रसारित हुई थी।
Next Story