तेलंगाना

सुंदर दृश्य के साथ हैदराबाद में पार्क

Nidhi Markaam
30 May 2023 1:00 PM GMT
सुंदर दृश्य के साथ हैदराबाद में पार्क
x
हैदराबाद में पार्क
हैदराबाद: हैदराबाद कई पार्कों का घर है जो एक सुंदर प्राकृतिक दृश्य पेश करते हैं। ये पार्क पूरे शहर में फैले हुए हैं और एक शांत वातावरण प्रदान करते हैं जहाँ आगंतुक आराम कर सकते हैं और अपने आसपास की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।
इनमें से कुछ पार्क अपनी हरी-भरी हरियाली के लिए जाने जाते हैं, जबकि अन्य आश्चर्यजनक दृश्य पेश करते हैं। इनमें से कई पार्कों में घूमने के रास्ते, पिकनिक स्पॉट और मनोरंजक गतिविधियाँ हैं जो उन्हें परिवारों, जोड़ों और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए लोकप्रिय गंतव्य बनाती हैं। यहाँ शहर के कुछ सुंदर दृश्य वाले पार्क हैं:
लैंडस्केप पार्क
गांधीपेट में लैंडस्केप पार्क, जिसे गांधीपेट इको पार्क भी कहा जाता है, ग्रेटर हैदराबाद में एक सुंदर आकर्षण है। 18 एकड़ भूमि पर बना एक पार्क, यह गांधीपेट जलाशय के तटबंध पर है।
यह पार्क सभी प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ उपनगरीय लोगों के लिए भी एक खुशी की बात है। एक बड़े ओपन-एयर थिएटर के साथ, इसमें तेलंगाना की संस्कृति और परंपराओं के प्रतीक और कला के कई टुकड़े भी हैं। पार्क में हरियाली आश्चर्यजनक है, खासकर उन लोगों के लिए जो कला के बाहर प्यार करते हैं।
केबीआर राष्ट्रीय उद्यान
कासु ब्रह्मानंद रेड्डी पार्क, जिसे लोकप्रिय रूप से केबीआर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाता है, हरे-भरे हरियाली और समृद्ध जीवों का एक विशाल फैलाव है। हैदराबाद के मध्य में स्थित, इस पार्क का क्षेत्रफल लगभग 390 एकड़ है और यह विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। पार्क में पेड़ों की लगभग 600 विभिन्न प्रजातियाँ, पक्षियों की लगभग 140 प्रजातियाँ, सरीसृपों की 20 प्रजातियाँ और स्तनधारियों की 20 प्रजातियाँ हैं। तितलियों की लगभग 15 विभिन्न प्रजातियाँ भी हैं। पार्क शहर का एक सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है और प्रकृति प्रेमियों और पक्षी देखने वालों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। मोर के साथ-साथ टहलें और दुर्लभ पक्षियों और पौधों को देखने में घंटों बिताएं, और जानें कि वास्तव में प्रकृति से संबंधित होने पर कैसा महसूस होता है।
दुर्गम चेरुवु
दुर्गम चेरुवु के तट पर जुबली हिल्स के पास, हैदराबाद के केंद्र में स्थित एक सुंदर पार्क है। जैसा कि पार्क एक सुरम्य झील को घेरता है, जिसे गुप्त झील के रूप में भी जाना जाता है, यह कुछ सबसे खूबसूरत दृश्यों की पेशकश करता है, जिन पर आपकी आंखें दावत दे सकती हैं।
यह चट्टानी पहाड़ियों और हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है। झील के चारों ओर चट्टान की संरचना 63 एकड़ भूमि के क्षेत्र में फैली हुई है और कहा जाता है कि यह लगभग 2,500 मिलियन वर्ष पुरानी है।
पार्क में कई घूमने के रास्ते, पिकनिक स्पॉट और एक छोटा पार्क क्षेत्र है जहाँ आगंतुक आराम कर सकते हैं और दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यह झील और आसपास के परिदृश्य को पकड़ने के लिए कई आकर्षक स्थानों के साथ फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
फिकस गार्डन
जुबली हिल्स (रोड नंबर 51) में स्थित फिकस गार्डन अपने खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है। इस उद्यान का मुख्य आकर्षण शांतिपूर्ण मार्ग है जो जंगल से होकर दुर्गम चेरुवु झील की ओर जाता है। पार्क शांत वातावरण से घिरा हुआ है और आराम करने, आराम करने और प्रकृति में शांति से सैर करने के लिए एक शानदार जगह है। फिकस गार्डन पालतू जानवरों के अनुकूल स्थान है।
कमल का तालाब
एमएलए कॉलोनी में कमल तालाब हैदराबाद में एक और सुंदर और शांत गंतव्य है। पार्क में चलने के लिए 1.2 किमी लंबा रास्ता है, और हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है, जिसमें पेड़ और पौधों की कई प्रजातियां शामिल हैं। यदि आप प्रकृति की हरियाली के बीच कुछ समय बिताना चाहते हैं और इसकी प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करना चाहते हैं तो अंडाकार आकार का यह तालाब घूमने के लिए एक उपयुक्त स्थान है।
Next Story