तेलंगाना

तेलंगाना में धान खरीद परिचालन 10 जून तक बंद हो जाएगा

Nidhi Markaam
4 Jun 2023 5:44 AM GMT
तेलंगाना में धान खरीद परिचालन 10 जून तक बंद हो जाएगा
x
तेलंगाना में धान खरीद परिचालन
हैदराबाद: राज्य में धान की खरीद का बीड़ा उठाने वाला नागरिक आपूर्ति निगम सीजन के लिए अपने लक्ष्य को हासिल करने के करीब है.
शून्य आवक वाले धान खरीदी केंद्रों को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। खरीद के साथ काम करने वाले निगम के अधिकारी एक सप्ताह से 10 दिनों तक परिचालन जारी रखने के इच्छुक हैं।
राज्य में सीजन के लिए खोले गए 7100 खरीद केंद्रों से शुक्रवार तक निगम ने न्यूनतम समर्थन मूल्य की पेशकश करते हुए 53 लाख टन से अधिक धान की खरीद की है।
सीजन के लिए 62 लाख टन तक धान की आवक का अनुमान लगाया गया था। निगम ने राज्य में किसानों को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा दिए गए आश्वासन के अनुसार अंतिम अनाज तक खरीद की योजना बनाई थी।
राज्य सरकार ने किसानों को शीघ्र भुगतान करने के लिए संसाधनों को जुटाने के लिए निगम को सक्षम करने के लिए बैंक गारंटी की सुविधा प्रदान की थी।
निगम अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार ने राज्य गठन दिवस 2 जून को किसानों से खरीदे गए धान के लिए 1,180 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
सोमवार को एक और दौर का भुगतान किए जाने की उम्मीद है। राशि सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी। निगम शेड्यूल के अनुसार बकाया चुकाने की व्यवस्था कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि हर तरह से, कुछ जगहों को छोड़कर, जहां आवक अभी भी जारी थी, खरीद कार्य 10 जून तक पूरा कर लिया जाएगा।
नलगोंडा और सूर्यापेट जैसे जिलों में कम से कम 2,200 धान खरीद केंद्र पहले से ही बंद थे, जहां धान की आवक कम हो गई थी या पूरी तरह से बंद हो गई थी।
भूपालपल्ली और विकाराबाद सहित कुछ जिलों में, खरीद केंद्र कुछ समय के लिए खुले रहेंगे क्योंकि आवक अभी भी जारी है।
Next Story