तेलंगाना

सफेद सोने से हैदराबाद का पोषण

Bharti sahu
1 Jun 2023 2:58 PM GMT
सफेद सोने से हैदराबाद का पोषण
x
सफेद सोने

हैदराबाद: 1 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला विश्व दुग्ध दिवस दूध के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। 2023 में, विश्व दुग्ध दिवस यह प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित करता है कि कैसे डेयरी पौष्टिक खाद्य पदार्थ और आजीविका प्रदान करते हुए अपने पर्यावरण पदचिह्न को कम कर रही है। दूध एक संपूर्ण भोजन है, जो विटामिन और खनिजों की समृद्ध सामग्री के लिए आवश्यक है, जो समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है।

हैदराबाद हमेशा एक ऐसा शहर रहा है जो अपनी डेयरी परंपराओं को महत्व देता है। ईरानी चाय से लेकर डबल का मीठा और शीर खुरमा जैसी लोकप्रिय हैदराबादी मिठाइयों तक, दूध शहर की पाक संस्कृति में गहराई तक समाया हुआ है। त्योहारों के दौरान पुराने शहर की संकरी गलियों में ताजा तैयार दूध आधारित व्यंजनों की सुगंध दूध के साथ शहर के प्रेम संबंध का एक वसीयतनामा है।
हाल के वर्षों में, हैदराबाद में जैविक और A2 दूध की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। “ऑर्गेनिक दूध सिंथेटिक हार्मोन, एंटीबायोटिक्स और कीटनाशकों से मुक्त होने जैसे लाभ प्रदान करता है। इसका उत्पादन उन गायों से किया जाता है जिन्हें जैविक आहार खिलाया जाता है और जैविक कृषि पद्धतियों के अनुसार उठाया जाता है, पशु कल्याण को बढ़ावा देता है और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है, लेकिन हाँ जैविक दूध के लिए कोई प्रमाणीकरण नहीं है, यह एक दावा है जो दुग्ध फार्मों द्वारा किया जाता है। अपने आहार में दूध को शामिल करने से आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं, हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों की वृद्धि और समग्र कल्याण को बढ़ावा मिल सकता है। इष्टतम लाभों के लिए अपनी प्राथमिकताओं और आहार संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप एक किस्म का चयन करना याद रखें, ” अश्विनी सागर, मुख्य पोषण विशेषज्ञ, संस्थापक-आहारवेद ने कहा।
A2 दूध A2 प्रोटीन का उत्पादन करने वाली गायों से प्राप्त होता है, इसकी आसान पाचनशक्ति के लिए ध्यान आकर्षित करना, इसे लैक्टोज-असहिष्णु व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाता है। A2 दूध और जैविक दूध के लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए, हम यशोदा अस्पताल की मुख्य पोषण विशेषज्ञ डॉ सुजाता स्टीफन से संपर्क करते हैं। वह कहती हैं, "ए1 दूध में सभी पोषक तत्व भी होते हैं लेकिन ए2 दूध में थोड़ा अधिक विटामिन डी और अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो नियमित दूध की तुलना में दिल के लिए अच्छा होता है।" यह पूछने पर कि दूध का सेवन करने का सबसे अच्छा समय और मात्रा कौन सा समय होगा, उन्होंने कहा, "बिस्तर पर जाने से 20 मिनट पहले कोई भी 300 मिलीलीटर दूध ले सकता है।"


Next Story