तेलंगाना

तेलंगाना में हल्के झटके, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में आया 4.3 तीव्रता का भूकंप

Kunti
1 Nov 2021 2:42 PM GMT
तेलंगाना में हल्के झटके, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में आया 4.3 तीव्रता का भूकंप
x
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रविवार, 31 अक्टूबर को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के सिरोंचा तालुका के साथ तेलंगाना के कुछ हिस्सों में 4.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, 31 अक्टूबर को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के सिरोंचा तालुका के साथ तेलंगाना के कुछ हिस्सों में 4.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। गढ़चिरौली जिला कलेक्ट्रेट के एक बयान में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के हवाले से कहा गया है कि भूकंप 77 किमी की गहराई पर आया था। यह तेलंगाना सीमा के पास प्राणहिता नदी के पास जाफराबाद चक गांव में दर्ज किया गया था।

तेलंगाना राज्य में, आदिलाबाद के कुछ हिस्सों, मंचेरियल के बेलमपल्ली, पेद्दापल्ली, जगतियाल, भूपालपल्ली और आसिफाबाद जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बच्चों और बुजुर्गों के साथ घरों में रहने वाले लोग डर के मारे बाहर निकल आए और भूकंप दस सेकंड से भी कम समय तक चला। भूकंप से घबराए लोगों के वीडियो भी सोशल मीडिया पर प्रसारित हुए और निवासियों ने अपने अनुभव को साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

हालांकि, भूकंप के केंद्र के अधिकारियों ने पुष्टि की कि संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है या इसके कारण जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है, गढ़चिरौली जिले के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, यह शाम 6.48 बजे दर्ज किया गया था। अधिकारियों का कहना है कि ऐसे भूकंप इतने असामान्य नहीं हैं। एनसीएस के पूर्व प्रमुख एके शुक्ला ने आईएएनएस को बताया, "गढ़चिरौली भूकंपीय क्षेत्र III में आता है और इतनी तीव्रता का भूकंप बहुत ही असामान्य या अप्रत्याशित नहीं है।"
उन्होंने कहा, "भूकंप का स्थान गोदावरी वैली फॉल्ट सिस्टम के पास है। जोन III में अधिकतम 5 तीव्रता का भूकंप आ सकता है।" प्रारंभिक रिपोर्टों में कहा गया है कि महाराष्ट्र-तेलंगाना सीमा के पास जाफराबाद चक में सिरोंचा जिले में प्राणहिता नदी के किनारे झटके महसूस किए गए। गढ़चिरौली में अहेरी और आष्टी में हल्के झटके महसूस करने वाली अन्य जगहें थीं। इससे पहले 23 अक्टूबर को तेलंगाना के करीमनगर में भी 4.0 तीव्रता का भूकंप आया था। उस घटना में भी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it