तेलंगाना

हैदराबाद: अमेरिकी राजदूत ने कुतुब शाही मकबरे का दौरा किया

Nidhi Markaam
28 May 2023 10:00 AM GMT
हैदराबाद: अमेरिकी राजदूत ने कुतुब शाही मकबरे का दौरा किया
x
अमेरिकी राजदूत ने कुतुब शाही मकबरे का दौरा किया
हैदराबाद: भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने रविवार को कुतुब शाही मकबरे का दौरा किया, जो उन स्मारकों में से एक है, जिन्हें राजदूत कोष से संरक्षण के लिए धन प्राप्त हुआ है।
उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "कल पैगाह मकबरा देखने के बाद, मैं आज कुतुब शाही मकबरा जाना सुनिश्चित करना चाहता हूं।"
सांस्कृतिक संरक्षण के लिए राजदूत कोष के हिस्से के रूप में, अमेरिकी सरकार 18वीं और 19वीं शताब्दी के बीच बनाए गए छह मकबरों के संरक्षण और बहाली का समर्थन करने के लिए एक मिलियन डॉलर का एक चौथाई प्रदान कर रही है।
उन्होंने कहा, "हैदराबाद की इस यात्रा को और अधिक आश्चर्यजनक वास्तुकला ने इतना उल्लेखनीय बना दिया है।"
एरिक गार्सेटी को 11 मई, 2023 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा भारत में 26वें अमेरिकी राजदूत के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने लॉस एंजिल्स सिटी काउंसिल में 12 वर्षों तक सेवा की है। राजदूत गार्सेटी ने 2013 में शहर के इतिहास में सबसे कम उम्र के मेयर के रूप में चुनाव जीता और 2017 में फिर से चुनाव जीता।
वह शहर की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान एक स्मारक-दौरे पर रहे हैं। चारमीनार और पैगाह मकबरों के साथ पहले से ही उनकी किटी में। उन्होंने चारमीनार की अपनी यात्रा के दौरान प्रतिष्ठित ईरानी चाय का भी स्वाद लिया और इसके अनूठे स्वाद की प्रशंसा की। उन्होंने चौमहल्ला पैलेस में भी समय बिताया, पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य के निज़ामों के लिए सत्ता का निवास और सत्ता की सीट।
शुक्रवार को, राजदूत गार्सेटी ने टी-हब का दौरा करने के बाद अमेरिकी वाणिज्य दूतावास का उद्घाटन किया।
Next Story