तेलंगाना

हैदराबाद: पेडल पावर के लिए जाने का समय

Nidhi Markaam
2 Jun 2023 4:41 AM GMT
हैदराबाद: पेडल पावर के लिए जाने का समय
x
पेडल पावर के लिए जाने का समय
हैदराबाद: फिट और स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है साइकिल को हर किसी के जीवन का हिस्सा बनाना, क्योंकि यह ताकत, सहनशक्ति और धीरज सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लेकिन हल्की और आसानी से चलने वाली साइकिलों को मोटरसाइकिलों से बदल दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि हुई है।
साइकिल के उपयोग को फिर से बढ़ावा देने और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए, हर साल 3 जून को दुनिया भर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। हैदराबाद में, कई साइकिलिंग समूह और उत्साही परिवहन के एक स्थायी मोड को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रहे हैं।
हैदराबाद साइक्लिस्ट्स ग्रुप के संस्थापक रविंदर नंदनूरी सुझाव देते हैं कि अगर कार्यालय उनके रहने के स्थान से 5 किमी के दायरे में स्थित है, तो लोग अपनी मोटरसाइकिल घर पर छोड़ दें और सप्ताह में कम से कम एक बार काम करने के लिए साइकिल चलाएँ। साइकिल से यात्रा करने से कार्बन फुटप्रिंट्स कम हो जाते हैं क्योंकि वे शून्य उत्सर्जन उत्पन्न करते हैं, जिससे स्वच्छ और हरित पर्यावरण में योगदान होता है। पर्यावरण के अनुकूल होने के अलावा, साइकिल चलाने से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, हड्डियों को मजबूत करता है, मूड को बढ़ाता है और वजन प्रबंधन में सहायता करता है।
“मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि सप्ताह में कम से कम एक बार साइकिल से कार्यालय आने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए एक पहल की जाए। हर कोई साइकिल से कार्यालय नहीं आ सकता है, लेकिन जो लोग अपने कार्यालयों के पास रहते हैं, वे साइकिल का उपयोग कर सकते हैं,” उत्साही साइकिल चालक ने कहा।
हैदराबाद की साइकिल मेयर संथाना सेलवन का कहना है कि हैदराबाद को बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए सक्रिय गतिशीलता को अपनाने की जरूरत है, जब यातायात के मुद्दों को संबोधित करने की बात आती है। उन्होंने एक रचनात्मक समाधान तैयार किया - सक्रिय गतिशीलता, जहां लोगों को आने-जाने के लिए पैदल, साइकिल चलाना और सार्वजनिक परिवहन जैसे परिवहन के विभिन्न साधनों का उपयोग करना चाहिए। वे कहते हैं, "एक किमी की दूरी तय करने के लिए पैदल चलना चाहिए, 5 किमी की दूरी तय करने के लिए साइकिल और 5 किमी से अधिक दूरी होने पर सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहिए।" सेलवन का मानना है कि शहर में उचित पार्किंग स्थानों की कमी लोगों द्वारा शहर में यात्रा करने के लिए साइकिल नहीं चुनने के कारणों में से एक है। उन्होंने सरकार को उचित साइकिलिंग बुनियादी ढांचे के साथ आने और विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक साइकिल साझा करने की प्रणाली शुरू करने की सिफारिश की
शहर में मेट्रो स्टेशनों और बस स्टॉप सहित स्थानों।
उन्होंने लोगों के बीच साइकिल चलाने को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापक साइकिल लेन नेटवर्क के महत्व पर भी जोर दिया। संथाना सेलवन कहती हैं, "साइकिल चालकों की सुरक्षा और आराम के लिए एक अलग साइकिल लेन आवश्यक है, जिसमें उचित अनिवार्य संकेत और संभावित खतरों का संकेत देने वाले संकेत हों।"
Next Story