तेलंगाना

हैदराबाद: OU वैज्ञानिक ने कूर्ग में चमगादड़ की नई प्रजाति की खोज की

Nidhi Markaam
29 May 2023 11:54 AM GMT
हैदराबाद: OU वैज्ञानिक ने कूर्ग में चमगादड़ की नई प्रजाति की खोज की
x
वैज्ञानिक ने कूर्ग में चमगादड़ की नई प्रजाति की खोज
हैदराबाद: उस्मानिया विश्वविद्यालय के प्रख्यात जूलॉजी वैज्ञानिक डॉ भार्गवी श्रीनिवासुलु ने अपने बेटे आदित्य श्रीनिवासुलु के साथ कर्नाटक के कूर्ग से चमगादड़ की एक नई प्रजाति की खोज की है।
कोडागु जिले (कूर्ग) के मकुटा में एक गुफा में खोजी गई मां-बेटे की जोड़ी ने अपनी खोज का नाम 'मिनियोपेट्रस श्रीनी श्रीनिज बेंट-विंग्ड बैट' रखा है।
शोध पत्र शनिवार को जमा किए गए और विशेषज्ञ समिति ने कागजात को मंजूरी दे दी और दुर्लभ सम्मान प्रदान किया।
"हमने मकुता में पश्चिमी घाट के घने जंगलों में एक बड़ी भूमिगत गुफा से चमगादड़ों के नमूने एकत्र किए, हमें संदेह था कि यह चमगादड़ की एक गुप्त प्रजाति हो सकती है, जिसे हमने अस्थायी रूप से छोटे पंख वाले चमगादड़ के रूप में पहचाना था," डॉ। भार्गवी।
दक्षिणी यूरोप, अफ्रीका, मेडागास्कर, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यू कैलेडोनिया और वानुअतु में पाए जाने वाले बेंट-विंग्ड बैट्स छोटे आकार के चमगादड़ हैं जो गुफाओं में कुछ सौ व्यक्तियों की बड़ी कॉलोनियों में रहते हैं।
शोधकर्ताओं के मुताबिक, नई प्रजाति की खोज के साथ ही भारत में झुके हुए पंखों वाले चमगादड़ों की संख्या 4 से बढ़कर 5 हो गई है।
मकुटा में पश्चिमी घाट के घने जंगलों में एक बड़ी भूमिगत गुफा से चमगादड़ों के नमूने एकत्र किए गए थे। छोटे मुड़े हुए पंख वाले चमगादड़ निकोबार द्वीप समूह, प्रायद्वीपीय भारत, नेपाल और पूर्वोत्तर भारत से पाए जाते हैं।
नए चमगादड़ों की खोज में उनके द्वारा किए गए कई कार्यों के बारे में बात करते हुए, डॉ. भार्गवी ने कहा, “अंडमान के चमगादड़ों पर हमारे शोध से पता चला है कि द्वीपों पर जीव मुख्य भूमि भारत के जीवों से आनुवंशिक रूप से भिन्न हैं। हमने मकुटा नमूनों और अन्य के बीच संबंध निर्धारित करने के लिए रूपात्मक, कपाल, इकोलोकेशन और आनुवंशिक अध्ययन किया।
ज़ूटाक्सा नाम के पशु टैक्सोनोमिस्ट्स के लिए एक सहकर्मी-समीक्षित वैज्ञानिक मेगा जर्नल ने नई प्रजातियों का विवरण प्रकाशित किया है, जो विश्वविद्यालय में काम करने वाले एक चमगादड़ जीवविज्ञानी प्रोफेसर सी श्रीनिवासुलु के सम्मान में नामित किए गए थे।
Next Story