तेलंगाना

तेलुगु में SCCL जूनियर असिस्टेंट पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करें: SISTER

Nidhi Singh
1 July 2022 12:10 PM GMT
तेलुगु में SCCL जूनियर असिस्टेंट पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करें: SISTER
x

कोठागुडेम : अखिल भारतीय अनुसूचित जनजाति कर्मचारी संघ (एआईएसटीईए) ने एससीसीएल प्रबंधन से अपील की है कि कनिष्ठ सहायक पदों के लिए अंग्रेजी माध्यम के साथ तेलुगू माध्यम में लिखित परीक्षा आयोजित की जाए.

एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गोला रमेश ने शुक्रवार को यहां एक बयान में कहा कि हालांकि यह खुशी की बात है कि एससीसीएल ने 177 कनिष्ठ सहायक पदों (बाहरी) को भरने के लिए अधिसूचना जारी की, यह केवल अंग्रेजी में लिखित परीक्षा आयोजित करने का अच्छा विचार नहीं था। मध्यम।

इस तरह का कृत्य उन उम्मीदवारों के हितों के लिए हानिकारक होगा, जिन्होंने तेलुगु माध्यम से स्नातक की पढ़ाई की है। अधिकांश अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार, विशेष रूप से, और दूरस्थ क्षेत्रों के अन्य समुदाय के उम्मीदवार, सामान्य रूप से, आमतौर पर केवल तेलुगु माध्यम में अध्ययन करते हैं।

यहां तक ​​कि जिन लोगों ने गैर-तकनीकी डिग्री पूरी की, उनमें से ज्यादातर तेलुगु माध्यम पृष्ठभूमि से थे। ऐसे मामले में, यदि कनिष्ठ सहायक पदों के लिए लिखित परीक्षा केवल अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाती है, तो कोई स्तर का खेल मैदान नहीं होगा, रमेश ने कहा।

यह नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों के खिलाफ होगा और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 16(4) के भी खिलाफ होगा जो रोजगार में समान अवसर का आश्वासन देता है और भाषा के आधार पर भेदभाव को रोकता है।

रमेश ने आगे कहा कि कई बैंकिंग परीक्षण, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) और यहां तक ​​कि सिविल सेवा परीक्षाएं भी तेलुगु माध्यम में आयोजित की जा रही थीं। इसलिए एससीसीएल प्रबंधन को अंग्रेजी माध्यम के अलावा तेलुगु माध्यम में लिखित परीक्षा आयोजित करने पर विचार करना चाहिए।

इस बीच, एससीसीएल के महाप्रबंधक (कार्मिक) के बसवैया ने बताया कि नौकरी के लिए आवेदन करने वाले विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 35 वर्ष कर दिया गया है।

इसी तरह पीडब्ल्यूडी को परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई थी, लेकिन उन्हें 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना था और उन्हें परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 25 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता थी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जुलाई है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta