तेलंगाना

समझाया: 'बीमारी एक्स' क्या है जिसके बारे में डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ हमें चेतावनी दे रहे हैं?

Nidhi Markaam
29 May 2023 11:02 AM GMT
समझाया: बीमारी एक्स क्या है जिसके बारे में डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ हमें चेतावनी दे रहे हैं?
x
बीमारी एक्स' क्या है जिसके बारे में
हैदराबाद: यह घोषणा करने के कुछ ही हफ्तों बाद कि कोविद -19 अब वैश्विक महामारी नहीं है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने संभावित महामारी के बारे में आशंका व्यक्त की है।
रोग एक्स कहा जाता है, वे कहते हैं कि यह कोरोनोवायरस महामारी से अधिक घातक हो सकता है।
"बीमारी एक्स इस ज्ञान का प्रतिनिधित्व करती है कि एक गंभीर अंतरराष्ट्रीय महामारी एक रोगज़नक़ के कारण हो सकती है जो वर्तमान में मानव रोग का कारण बनने के लिए अज्ञात है। आर एंड डी ब्लूप्रिंट स्पष्ट रूप से प्रारंभिक क्रॉस-कटिंग आर एंड डी तैयारियों को सक्षम करने का प्रयास करता है जो अज्ञात 'बीमारी एक्स' के लिए भी प्रासंगिक है, "उनकी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट का उल्लेख किया।
रोग एक्स भी जूनोटिक हो सकता है जिसका अर्थ है कि यह जानवरों से मनुष्यों में कूदने वाले कीटाणुओं के कारण हो सकता है, विशेषज्ञों का मानना है।
उस ने कहा, रोग एक्स अभी वास्तविक नहीं है और संभावित महामारी एजेंट होने के अलावा किसी भी इंसान में इसकी पहचान नहीं की गई है।
रोग एक्स के अलावा, कोविद -19, क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार, इबोला वायरस रोग, मारबर्ग वायरस रोग, लासा बुखार, MERS-CoV और SARS, निपाह और हेनिपाविरल रोग, रिफ्ट वैली बुखार और जीका WHO की प्राथमिकता वाली बीमारियों की सूची में अन्य रोग हैं। .
Next Story