तेलंगाना

चुनाव आयोग ने तेलंगाना में मतदाता सूची संशोधन के दूसरे चरण की शुरुआत की

Nidhi Markaam
29 May 2023 11:10 AM GMT
चुनाव आयोग ने तेलंगाना में मतदाता सूची संशोधन के दूसरे चरण की शुरुआत की
x
चुनाव आयोग ने तेलंगाना में मतदाता
हैदराबाद: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने तेलंगाना में मतदाता सूची के विशेष संशोधन का दूसरा चरण शुरू किया है, जिसका उद्देश्य सटीकता और समावेशिता सुनिश्चित करना है। समीक्षा प्रक्रिया कई चरणों में फैलेगी और जुलाई तक पूरी होने वाली है। बूथ स्तर के अधिकारी 23 जून तक मतदाता रिकॉर्ड की सावधानीपूर्वक जांच करेंगे, किसी भी डुप्लिकेट प्रविष्टि या विसंगतियों के लिए क्रॉस-चेकिंग करेंगे। इसके बाद, 24 जून से 24 जुलाई तक मतदान केंद्रों की व्यवस्था की जाएगी, मतदाताओं की किसी भी दोषपूर्ण छवि को ठीक किया जाएगा। सूची, और मतदान केंद्रों के सटीक स्थानों का निर्धारण।
मतदाता सूची का मसौदा आधिकारिक तौर पर 2 अगस्त को जारी किया जाएगा, जिससे नागरिकों को सूची की समीक्षा करने और अपनी आपत्तियां उठाने का अवसर मिलेगा। आपत्तियां प्रस्तुत करने के लिए 2 अगस्त से 31 अगस्त तक की अवधि आवंटित की गई है, जिसे 22 सितंबर तक सावधानीपूर्वक संबोधित किया जाएगा। तेलंगाना में पात्र मतदाताओं का सटीक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए अंतिम मतदाता सूची 4 अक्टूबर को प्रकाशित होने की उम्मीद है।
नए पात्र मतदाताओं, विशेष रूप से युवा व्यक्तियों, जो अक्टूबर तक 18 वर्ष के हो जाएंगे, को शामिल करने की सुविधा के लिए, चुनाव आयोग बूथ स्तर के अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर प्रासंगिक विवरण एकत्र करेगा। अद्यतन और व्यापक मतदाता सूची सुनिश्चित करने के लिए जनता से इन अधिकारियों के साथ पूर्ण सहयोग करने का आग्रह किया जाता है। 1 अक्टूबर तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्ति 31 अगस्त तक अपना आवेदन या आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने की प्रतिबद्धता पर बल दिया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि चुनावी प्रक्रिया की अखंडता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का परीक्षण 1 जून से शुरू होगा।
अधिक जानकारी के लिए और चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करने के लिए (यहां क्लिक करें)।
Next Story