तेलंगाना

मंगलवार को तेलंगाना में मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

Gulabi Jagat
2 May 2022 3:19 PM GMT
मंगलवार को तेलंगाना में मनाई जाएगी ईद-उल-फितर
x
तेलंगाना में मनाई जाएगी ईद-उल-फितर
हैदराबाद : राज्य भर में मंगलवार को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल का नया चांद हैदराबाद समेत देश के कई हिस्सों में देखा गया।
ईद-उल-फितर शव्वाल महीने के पहले दिन मनाया जाता है। उत्सव लगातार तीन दिनों तक जारी रहता है।
मरकज़ी रुएत-ए-हिलाल समिति (केंद्रीय चंद्र दर्शन समिति) ने रविवार को शहर के हुसैनी भवन में एक बैठक बुलाई थी, जिसमें कहा गया था कि अमावस्या शहर और देश के अन्य हिस्सों में नहीं देखी गई थी। इसलिए ईद-उल-फितर रमजान माह के 30 दिन के रोजे पूरे होने के बाद मंगलवार को ही मनाई जाएगी।
वर्धमान दिखने के बाद, सड़कों पर व्यस्त गतिविधि देखी गई, खासकर पुराने शहर में, लोग अंतिम समय में खरीदारी करने के लिए दौड़ पड़े। सेंवई और सूखे मेवे बेचने वाली दुकानों पर भारी भीड़ देखी गई, जहां लोग पारंपरिक तरीके से ईद-उल-फितर पर तैयार किया जाने वाला व्यंजन 'शीर कुर्मा' तैयार करने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री खरीदने के लिए उमड़ पड़े। चिकन और मटन की दुकानों पर भी भीड़ रही।
पाथेरगट्टी में, विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ परिधान, जूते, मेहंदी, क्रॉकरी, साड़ी, पारंपरिक पुरुषों की पोशाक और घर की सजावट का सामान खरीदने के लिए कुछ हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।
इस बीच पुराने शहर के ईदगाह मीर आलम में सभी इंतजाम किए गए जहां सुबह 10 बजे सामूहिक ईद उल फितर होगी। टीएस वक्फ बोर्ड ने विभिन्न सरकारी विभागों के समन्वय से लगभग दो लाख लोगों के लिए व्यवस्था की, जिनके ईदगाह में नमाज में शामिल होने की उम्मीद है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta