तेलंगाना

चुनाव आयोग ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले फर्जी मतदाताओं को हटाया

Nidhi Markaam
3 Jun 2023 9:52 AM GMT
चुनाव आयोग ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले फर्जी मतदाताओं को हटाया
x
चुनाव आयोग
हैदराबाद: चुनाव आयोग (ईसी) तेलंगाना राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची की बारीकी से निगरानी कर रहा है। एक निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, चुनाव आयोग मतदाता सूची से किसी भी फर्जी या नकली वोटों की पहचान करने और उन्हें हटाने के लिए सक्रिय कदम उठा रहा है।
चुनाव आयोग का एक प्रमुख फोकस उन घरों में फर्जी वोटों के मुद्दे को संबोधित करना है जहां छह से अधिक योग्य मतदाता हैं। बूथ स्तर के अधिकारियों को ऐसे घरों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने और किसी भी डुप्लीकेट या अमान्य मतदाताओं को समाप्त करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह कदम चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक वोट मायने रखता है।
पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में नवगठित जिलों में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। 48,357 नए मतदाताओं का जुड़ना बढ़ती जनसंख्या और विस्तारित चुनावी बुनियादी ढांचे की आवश्यकता को इंगित करता है। इसके जवाब में, चुनाव आयोग मतदाताओं की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए 95 अतिरिक्त मतदान केंद्रों को जोड़ने की व्यवस्था कर रहा है।
2018 के चुनाव में जिलों में मतदाताओं की कुल संख्या 8,65,888 थी। हालांकि, इस साल जनवरी में जारी ताजा मतदाता सूची के मुताबिक पंजीकृत मतदाताओं की संख्या बढ़कर 9,14,245 हो गई है। यह पर्याप्त वृद्धि समावेशी और प्रतिनिधि चुनाव सुनिश्चित करने के लिए मतदाता सूची को सही ढंग से बनाए रखने और अद्यतन करने के महत्व पर प्रकाश डालती है।
चुनाव आयोग ने पिछले चुनाव से मतदाता सूचियों की सावधानीपूर्वक समीक्षा की है और नवीनतम मसौदा मतदाता सूची में महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। खास बात यह है कि पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। पिछली सूची में 439,388 पंजीकृत महिला मतदाता और 426,401 पुरुष मतदाता थे। हालाँकि, नवीनतम मसौदा मतदाता सूची महिला मतदाताओं में वृद्धि को दर्शाती है, कुल 467,414, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 446,797 बनी हुई है। यह बदलाव चुनावी प्रक्रिया में लैंगिक संतुलन और समावेशिता के महत्व को रेखांकित करता है।
Next Story