तेलंगाना

डिप्टी सीएम भट्टी ने राज्य की इमारतों, जलाशयों और खुली जगहों पर सोलर पैनल लगाने का आदेश दिया

Om Prakash
23 Feb 2024 2:43 PM GMT
डिप्टी सीएम भट्टी ने राज्य की इमारतों, जलाशयों और खुली जगहों पर सोलर पैनल लगाने का आदेश दिया
x
हैदराबाद: ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए, उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमराका मल्लू ने शुक्रवार को राज्य में सभी सरकारी भवनों, जलाशयों और खुले स्थानों पर सौर पैनल लगाने का निर्देश जारी किया।
भट्टी, जिनके पास ऊर्जा मंत्री का प्रभार भी है, ने TSREDCO के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की और उन्हें सौर पैनल स्थापित करने और नवीकरणीय बिजली बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के लिए राज्य में सरकारी भवनों, जलाशयों और खुली जगहों की पहचान करने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों से राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा नीति के अभाव के कारण राज्य को गंभीर नुकसान हुआ है, उन्होंने कहा कि एक विशेष नीति के अभाव के कारण, राज्य प्रोत्साहन के लिए आवंटित धन का उपयोग नहीं कर पाया है। केंद्र द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा की. उन्होंने कहा, ''मैं अक्षय ऊर्जा नीति का मसौदा तैयार करने के लिए जल्द ही ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करूंगा।''
ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे बड़े एवं मध्यम जलाशयों में फ्लोटिंग सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयों की प्रगति में कमी के कारणों का विश्लेषण करें और सिंचाई विभाग के अधिकारियों के समन्वय से फ्लोटिंग सौर ऊर्जा उत्पादन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में तेजी लायें.
उन्होंने कहा, विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) को बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए प्रधान मंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) के कार्यान्वयन के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने राज्य में पवन ऊर्जा उत्पादन क्षमता और मन उरु मन बड़ी के तहत 1521 स्कूलों को कवर करने वाली सौर छत परियोजना की स्थिति के बारे में भी पूछताछ की।
Next Story