तेलंगाना

सीएम केसीआर ने तेलंगाना स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं

Nidhi Markaam
2 Jun 2023 4:53 AM GMT
सीएम केसीआर ने तेलंगाना स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं
x
सीएम केसीआर ने तेलंगाना स्थापना दिवस
हैदराबाद: मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के लोगों को बधाई दी है क्योंकि राज्य अपना दसवां स्थापना दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। तीन सप्ताह तक चलने वाले इस भव्य कार्यक्रम की शुरूआत शुक्रवार को मुख्यमंत्री द्वारा नवनिर्मित डॉ. बीआर अंबेडकर सचिवालय भवन में समारोह का उद्घाटन करने के साथ होगी। छह दशक से अधिक समय तक चले राज्य के दर्जे की लड़ाई के दौरान किए गए संघर्षों और बलिदानों को याद करते हुए, उन्होंने इस अवसर पर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
उन्होंने याद दिलाया कि जिस तरह से आंदोलन के अंतिम चरण का नेतृत्व लोकतांत्रिक तरीके से किया गया था, जिसमें सभी वर्गों के लोग अलग राज्य के मुद्दे पर एकजुट हुए थे। अलग राज्य के स्वीकृत लक्ष्य को साकार करने की प्रक्रिया में कठिनाइयों और अपमानों को भी अनुभव करना पड़ा, उन्होंने आंदोलन में सभी क्षेत्रों के लोगों के योगदान को स्वीकार किया जिसने केंद्र को अंततः झुकने के लिए मजबूर किया।
2 जून 2014 को तेलंगाना भारत का 29वां राज्य बना। यह खुशी की बात है कि राज्य ने सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व सफलता के साथ अपने आलोचकों को खारिज कर दिया है। सभी बाधाओं से लड़ते हुए, यह विरोधियों के खिलाफ खड़ा हुआ। तमाम बाधाओं को पार करते हुए तेलंगाना राज्य अब सभी क्षेत्रों में देश को आगे बढ़ा रहा है। शासन और विकास का 'तेलंगाना मॉडल' पूरे देश में सबसे लोकप्रिय मॉडल बन गया है। सभी राज्यों के लोग अब तेलंगाना जैसी सरकार चाहते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने समारोह के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्य ने कृषि, सिंचाई, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा और कल्याण सहित सभी क्षेत्रों में तेजी से प्रगति की है। वह चाहते थे कि लोग तीन सप्ताह तक भव्य पैमाने पर आयोजित किए जा रहे समारोहों में बड़े पैमाने पर शामिल हों।
Next Story