तमिलनाडू

अग्निपथ के विरोध में चेन्नई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री ठप

Kunti Dhruw
21 Jun 2022 11:55 AM GMT
अग्निपथ के विरोध में चेन्नई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री ठप
x
भारत भर के रेलवे स्टेशनों ने केंद्र सरकार की नई अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक विरोध देखा,

भारत भर के रेलवे स्टेशनों ने केंद्र सरकार की नई अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक विरोध देखा, दक्षिणी रेलवे ने सोमवार, 20 जून को चेन्नई में प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर अगली सूचना तक रोक लगा दी। यह कदम चेन्नई में आंदोलन के खिलाफ एहतियात के तौर पर उठाया गया है, हालांकि पिछले एक हफ्ते में देश के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन नहीं हुए। यह पहली बार है जब महामारी संबंधी प्रतिबंध हटाए जाने के बाद से आगंतुकों को रेलवे स्टेशनों से रोक दिया गया है।


चेन्नई डिवीजन के पीआरओ ने कहा, "प्रस्तावित भारत बंद और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर, अगले आदेश तक, दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीजन के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट का मुद्दा है।" इसके साथ ही बुजुर्ग या विकलांग यात्रियों के लिए केयरटेकर को छोड़कर केवल वैध टिकट वालों को ही स्टेशनों में अनुमति दी जाएगी।

एमजीआर चेन्नई सेंट्रल और एग्मोर स्टेशनों पर रेलवे सुरक्षा दल के बलों को मजबूत किया गया है। प्लेटफॉर्म टिकट पर प्रतिबंध स्थायी नहीं है, लेकिन अगले आदेश तक लगाया गया है, ताकि अप्रिय घटनाओं को रोका जा सके क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने भारत बंद का आह्वान किया था। 14 जून को घोषित अग्निपथ योजना, सशस्त्र बलों में साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के लोगों की भर्ती के लिए केवल चार साल के लिए, उनमें से 25% को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है। . योजना के माध्यम से भर्ती होने वालों को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा। सरकार ने इस योजना को सेवाओं के युवा प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए दशकों पुरानी चयन प्रक्रिया को बदलने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में पेश किया।

हालांकि, देश भर में लोग इस विवादास्पद योजना का विरोध कर रहे हैं। जैसे ही इस योजना के खिलाफ विरोध तेज हुआ, सरकार ने नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को शांत करने के लिए ऊपरी आयु सीमा को 23 वर्ष तक कम कर दिया, जो पिछले दो वर्षों से भर्ती रैलियों में शामिल नहीं हो सके। COVID-19 के कारण भर्ती दो साल से अधिक समय से रुकी हुई थी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta