सिक्किम

सिक्किम : 'लाचेन की जैव विविधता' कैलेंडर, स्थानीय संरक्षणवादियों द्वारा किए गए उल्लेखनीय प्रयासों का वर्णन

Nidhi Singh
1 July 2022 3:34 PM GMT
सिक्किम : लाचेन की जैव विविधता कैलेंडर, स्थानीय संरक्षणवादियों द्वारा किए गए उल्लेखनीय प्रयासों का वर्णन
x

सिक्किम की आश्चर्यजनक प्राकृतिक समृद्धि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जीईएफ-जीओआई-यूएनडीपी सिक्योर हिमालय परियोजना की पहल के हिस्से के रूप में, राज्य के वन मंत्री कर्म लोदय भूटिया द्वारा आज गंगटोक में वन सचिवालय में 'लाचेन की जैव विविधता' पर एक कैलेंडर जारी किया गया।

इस अवसर पर वन संरक्षक (वन्यजीव) - उदय गुरुंग और सिक्योर हिमालय टीम के सदस्य भी उपस्थित थे।

यह कैलेंडर लाचेन के एक देशी संरक्षण चैंपियन - तामडिंग चेवांग लाचेनपा द्वारा क्लिक की गई छवियों को रेखांकित करता है, जो एक उत्कृष्ट प्रकृतिवादी और फोटोग्राफर होने के अलावा, लाचेन की जैव विविधता प्रबंधन समिति को भी बुलाते हैं।

ये तस्वीरें जैव विविधता की विस्तृत श्रृंखला को कवर करती हैं, जिनमें शामिल हैं - पक्षी, स्तनधारी, प्राकृतिक परिदृश्य, तितलियाँ; और लाचेन ज़ुम्सा, LTDC और अन्य भागीदारों द्वारा की गई सुरक्षित हिमालय परियोजना और संरक्षण पहल के उद्देश्यों का संक्षेप में वर्णन करना।

कार्यक्रम में बोलते हुए, वन मंत्री ने कहा कि हालांकि डिजाइन विनिर्देशों के कारण कैलेंडर के विमोचन में देरी हुई, यह लाचेन और उत्तरी सिक्किम के जैव विविधता महत्व पर जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होंने क्षेत्र की जैव विविधता का दस्तावेजीकरण करने के लिए टैमडिंग द्वारा शुरू किए गए प्रयासों की सराहना की, और कहा कि ऐसे स्थानीय संरक्षण प्रबंधकों को एक और सभी का समर्थन करना चाहिए।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta