सिक्किम

सिक्किम : एसपीसीबी ने 'एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) ऑपरेशन' पर फील्ड प्रशिक्षण किया आयोजित

Nidhi Singh
3 Jun 2022 2:02 PM GMT
सिक्किम : एसपीसीबी ने एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) ऑपरेशन पर फील्ड प्रशिक्षण किया आयोजित
x
एसपीसीबी भविष्य में उद्यमियों, होटल मालिकों, गैरेज और कार स्पा मालिकों के लिए ईटीपी स्थापना और संचालन प्रशिक्षण की पेशकश करना चाहता है।

सिक्किम के राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एसपीसीबी) ने आज गंगटोक जिले के नामली के टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स में राज्य सरकार के विभाग के कर्मचारियों के लिए एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) संचालन पर एक साइट पर प्रशिक्षण आयोजित किया।

इस प्रशिक्षण में स्वास्थ्य विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी), पशुपालन विभाग, सिक्किम फल संरक्षण कारखाना और सिक्किम दुग्ध संघ (एसएमयू) के अधिकारियों ने भाग लिया।

एसपीसीबी के कार्यकारी पर्यावरण अभियंता - रंजन राय ने ईटीपी प्रणाली के विभिन्न घटकों के कार्यों पर प्रकाश डाला और यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी की जानी चाहिए कि सिस्टम कुशलतापूर्वक संचालित होता है और अपशिष्ट जल से दूषित पदार्थों को हटाता है।

इस बीच, क्षेत्र के एक प्रमुख विशेषज्ञ - सुरेश कुमार ने सिस्टम के संचालन के तकनीकी पहलुओं को विस्तार से बताया, जिसमें उपचारित अपशिष्ट जल के मानकों को निर्धारित करने के लिए गणना और कारक शामिल हैं।

आयोजन के दौरान, प्रतिभागियों को इक्वलाइजेशन टैंक, क्लेरिफायर और फ्लोक्यूलेशन चैंबर्स, एक्टिवेटेड कार्बन और डोजिंग टैंक का प्रदर्शन किया गया।

अस्पताल और स्वास्थ्य सुविधाएं, बूचड़खाने और बूचड़खाने, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सरकारी कारखाने सभी कानून द्वारा अपशिष्ट उपचार संयंत्रों को स्थापित करने और संचालित करने के लिए बाध्य हैं।

एसपीसीबी भविष्य में उद्यमियों, होटल मालिकों, गैरेज और कार स्पा मालिकों के लिए ईटीपी स्थापना और संचालन प्रशिक्षण की पेशकश करना चाहता है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta