सिक्किम

सिक्किम ने पर्यटन और कृषि क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश को आमंत्रित किया

Nidhi Singh
1 Jun 2022 2:30 PM GMT
सिक्किम ने पर्यटन और कृषि क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश को आमंत्रित किया
x
सिक्किम राज्य में पर्यटन, कृषि, बागवानी और पशुधन उत्पादों के क्षेत्रों में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए अमेरिकी निवेशकों और कंपनियों को आमंत्रित कर रहा है।

सिक्किम के कृषि और बागवानी, पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग मंत्री लोकनाथ शर्मा उद्योग जगत के नेताओं और अधिकारियों के साथ चर्चा के लिए इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। शर्मा ने यहां एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया कि अमेरिकी निवेशकों और कंपनियों को सिक्किम में पर्यटन, बागवानी, कृषि, पशुधन उत्पादों और कृषि आधारित क्षेत्रों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि उन्होंने कई प्रतिनिधियों से मुलाकात की है और उन्होंने सिक्किम सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे व्यापार और निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है।

शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम राज्य के किसानों और ग्रामीण आबादी के आर्थिक और समग्र विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

हम विश्वास दिलाते हैं कि हम निवेशकों को सभी सुविधाएं देंगे जो निवेश करने के लिए सिक्किम आएंगे, जिसमें पशुधन और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में संपर्क, एकल खिड़की मंजूरी शामिल है।"

उनकी यात्रा के प्रमुख उद्देश्यों में से एक संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग से एनओपी (नेशनल ऑर्गेनिक प्रोग्राम) मान्यता प्रमाण पत्र हासिल करना है जो यह सुनिश्चित करेगा कि सिक्किम के जैविक उत्पादों को विदेशी बाजारों में बेचा जा सकता है।

सिक्किम सरकार ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) से एनओपी के लिए मान्यता से सिक्किम राज्य जैविक प्रमाणन एजेंसी (एसएसओसीए) को एक प्रमाणित निकाय के रूप में व्यापार के अवसरों को सुरक्षित करने में काफी मदद मिलेगी।

इससे पहले, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण, भारत ने एनओपी मानकों के लिए प्रमाणित निकायों को मान्यता प्रदान की थी। जैसा कि उस प्राधिकरण को वापस ले लिया गया है, यूएसडीए अब सीधे प्रमाणित निकायों को मान्यता जारी करता है, यह कहा।

मंत्री ने कहा कि सिक्किम बड़ी इलायची और अदरक और हल्दी के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है।

अमेरिका सिक्किम के उच्च गुणवत्ता वाले जैविक उत्पादों के लिए एक बहुत बड़ा बाजार प्रदान करता है और इससे राज्य के किसानों को सीधे लाभ होगा।

शर्मा उस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें सिक्किम ऑर्गेनिक फार्मिंग डेवलपमेंट एजेंसी (एसओएफडीए) के सीईओ डॉ एस अंबालागन, एसएसओसीए के सीईओ सुधीर गिरी और एसएसओसीए गुणवत्ता प्रबंधक बिनीता छेत्री शामिल हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta