राजस्थान

राजस्थान में तेज हुई सर्दी, फतेहपुर में 2.4 डिग्री पहुंचा पारा, मावठ के आसार

Renuka Sahu
18 Nov 2021 3:05 AM GMT
राजस्थान में तेज हुई सर्दी, फतेहपुर में 2.4 डिग्री  पहुंचा पारा, मावठ के आसार
x

फाइल फोटो 

राजस्थान में सर्दी के दस्तक देने के बाद अब धीरे-धीरे उसके तेवर तीखे होने लग गये हैं. सीकर जिले के फतेहपुर में पारा आज सुबह 2.4 डिग्री को छू चुका है.

जनता से रिश्ता वेवबडेस्क। राजस्थान में सर्दी (Winter) के दस्तक देने के बाद अब धीरे-धीरे उसके तेवर तीखे होने लग गये हैं. सीकर जिले के फतेहपुर (Fatehpur) में पारा आज सुबह 2.4 डिग्री को छू चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अन्य कई इलाकों में भी पारा सामान्य से कम होने लगा है. ऐसे में गुरुवार से राजस्थान के मौसम में बदलाव होने की संभावना है. दक्षिण पूर्वी राजस्थान में अगले दो तीन दिन मावठ (Mawth) पड़ने के आसार हैं. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण अगले 24 घंटों में उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होगा.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में पारा सामान्य से दो से तीन डिग्री कम बना हुआ है. आलम यह है कि मंगलवार रात सीकर में तापमापी पारा 5.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. उसके बाद बुधवार को सुबह फतेहपुर में तो यह 2.8 डिग्री पर आ गया था. वह गुरुवार को सुबह 2.4 डिग्री पर आ टिका है. वहीं मंगलवार रात को चूरू में तापमान 6.5, भीलवाडा में 7.2, चित्तौडगढ में 7.6, हनुमानगढ़ में 7.7 और पिलानी में 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा. पारे में लगातार हो रही गिरावट के बाद अब लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं. सर्दी के बीच अब बारिश के भी आसार बन रहे हैं.
बंगाल की खाड़ी में बना है कम दबाव का क्षेत्र
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और दूसरा कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर की खाड़ी में बना हुआ है. इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर पश्चिमी भारत के ऊपर प्रभावी होगा. इसके कारण से गुरुवार से दक्षिणी व दक्षिण पूर्वी राजस्थान में मौसम में परिवर्तन होने की प्रबल संभावना है.
दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर व जयपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में 20 नवंबर को भी इस सिस्टम का असर जारी रहेगा. 21 नवंबर से इस सिस्टम का असर समाप्त होगा और मौसम शुष्क रहेगा.
दिनभर बादल छाए रहने के आसार
मौसम विभाग की मानें तो आसमान में दिनभर बादल छाए रहने के आसार हैं. इसके साथ ही बारिश होने से दिन के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस सिस्टम के असर के समाप्त होने के साथ ही प्रदेश में फिर से पारे में गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it