राजस्थान

जब हाइवे पर दिखा अफरातफरी का मंजर, रुक गई गाड़‍ियां, उसके बाद...

Rounak
12 Sep 2021 8:25 AM GMT
जब हाइवे पर दिखा अफरातफरी का मंजर, रुक गई गाड़‍ियां, उसके बाद...
x
गाड़‍ियां जहां थी, वहीं खड़ी हो गईं.

चुरू: राजस्थान के चुरू ज‍िले में नेशनल हाइवे 65 दूधवाखारा के पास उस समय अफरातफरी का मंजर देखने को मिला जब एक गैस से भरे ट्रक में अचानक गैस रिसाव होने लगा. बीच हाईवे पर चलते ट्रक में तेजी से गैस रिसाव ने भय का वातावरण बना दिया. यही नहीं, तेजी से निकलती गैस को देख जो गाड़‍ियां जहां थी, वहीं खड़ी हो गईं.

किसी ने घटनाक्रम की सूचना दूधवाखारा पुलिस को दे दी. थानाधिकारी रामविलास विश्नोई मय टीम मौके कर पहुंचे और ट्रक को खाली पड़े मैदान में ले जाया गया.
पूछताछ से पता चला ट्रक में हाइड्रो फ्लोरो कार्बन गैस है. यह गैस भटिण्डा पंजाब से कोटा ले जाई जा रही थी. भय का पूरा घटनाक्रम लगभग आधा घण्टा चलता रहा फिर ट्रक जहां से चला था, वहां फोन किया गया.
वहां से लीकेज का का कारण व समाधान बताया गया. तकनीकी खामी को पूरा कर गैस रिसाव बन्द किया गया, तब कही जाकर सभी ने राहत की सांस ली. दूधवाखारा थानाधिकारी रामविलास विश्नोई की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया.
हाइड्रो फ्लोरो कार्बन (एचएफसी) गैसें विशेष रूप से एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन उद्योग में बड़े पैमाने पर उपयोग की जाने वाली 19 गैसों का एक समूह है जो ग्लोबल वार्मिंग के मामले में कार्बन डाइ ऑक्साइड से हजारों गुना ज्यादा शक्तिशाली हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it