राजस्थान

पटवारी परीक्षा दे रहे दो मुन्ना भाई गिरफ्तार, जांच के दौरान फर्जी निकले अभ्यार्थी

Janta Se Rishta Admin
24 Oct 2021 12:59 AM GMT
पटवारी परीक्षा दे रहे दो मुन्ना भाई गिरफ्तार, जांच के दौरान फर्जी निकले अभ्यार्थी
x
जांच जारी

बारां. राजस्थान (Rajasthan) के बारां (baran) में पटवारी परीक्षा (Rajasthan Patwari Exam 2021) के दौरान दो मुन्ना भाई पुलिस के हत्थे चढ़े है. बारां के अपेक्स स्कूल में परीक्षा देने के दौरान मुख्य द्वार पर ही एक फर्जी अभ्यार्थी पकड़ में आया है. वहीं दूसरे फर्जी अभ्यर्थी को सौरभ सीनियर सेकेंडरी स्कूल से परीक्षा देते गिरफ्तार किया है. दरअसल, दौसा निवासी चेतन सिंह मीणा का सेंटर बारां शहर के अपैक्स स्कूल में आया था, लेकिन उसकी जगह पर बिहार के पटना का रहने वाला रोशन कुमार परीक्षा देने पहुंचा था. स्कूल के गेट पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा जांच के दौरान अभ्यर्थी की फोटो परीक्षा देने जा रहे युवक से मेल नहीं खाई. इस पर अभ्यर्थी से पूछताछ हुई तो वह हड़बड़ा गया.

वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने फर्जी अभ्यार्थी रोशन कुमार को तुरंत पकड़ लिया. इसके बाद उच्च अधिकारियों को सूचना दी गई. मौके पर सूचना पाकर एडीएम बृजमोहन बैरवा और पुलिस अधीक्षक कल्याण भी मौके पर पहुंच गए. फर्जी अभ्यर्थी से पूछताछ के आधार पर पुलिस ने 3 अन्य संदिग्ध युवकों को भी हिरासत में ले लिया. फर्जी अभ्यार्थी की निशानदेही पर पुलिस ने शहर के सौरभ स्कूल से परीक्षा देते जोधपुर निवासी रोहिताश विश्नोई को केंद्र के भीतर से पकड़ा. वह दौसा निवासी दिलराज मीणा की जगह परीक्षा दे रहा था. फिलहाल, पुलिस मामले में ज्यादा कुछ बताने से इनकार कर रही है. लेकिन पकड़े गए 2 अभ्यर्थियों और 3 अन्य युवकों को राउंडअप कर उनसे पूछताछ जारी है. पुलिस को पूरे घटनाक्रम में किसी बड़े गिरोह के शामिल होने की आशंका है.

शनिवार सुबह 8:30 बजे से 11:30 बजे तक पहला चरण और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक दूसरे चरण में पटवारी भर्ती परीक्षा आयोजित की. जयपुर समेत 23 जिला मुख्यालय पर परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा हुई. परीक्षा के प्रथम चरण में कुल 3 लाख 86 हजार 514 उम्मीदवार और द्वितीय चरण में कुल 3,लाख 91,हजार 214 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया. परीक्षार्थियों की उपस्थिति प्रथम चरण में तकरीबन 64 दशमलव 76 प्रतिशत और द्वितीय चरण में करीब 65 दशमलव 46 प्रतिशत रही. परीक्षा के दौरान कई परीक्षा केन्द्रों पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण बोर्ड अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा और अन्य सदस्यों ने भी किय. हरि प्रसाद शर्मा ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई. उन्होंने कहा कि तीन महीने में परीक्षा का परिणाम जारी किया जा सकेगा. परीक्षा की वजह से जयपुर और अन्य शहरों में रविवार को इंटरनेट बंद किया गया है. परीक्षा से बाहर आने के बाद अभ्यर्थियों ने इस बार प्रश्नपत्र मिलाजुला बताया. अभ्यर्थी इस परीक्षा में सामान्यकरण की मांग भी कर रहे हैं जिस पर बोर्ड ने आगामी दिनों में फैसला करने की बात कही है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it