राजस्थान

राजस्थान में आज कोरोना की तीसरी लहर का पहला संड़े कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और किन चीजों पर रहेगी पाबंदी

Renuka Sahu
16 Jan 2022 2:22 AM GMT
राजस्थान में आज कोरोना की तीसरी लहर का पहला संड़े कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और किन चीजों पर रहेगी पाबंदी
x

फाइल फोटो 

राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर के बाद आज पहला संडे कर्फ्यू है। कर्फ्यू सोमवार सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर के बाद आज पहला संडे कर्फ्यू है। कर्फ्यू सोमवार सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान जरुरत की दुकानें रात 8 बजे तक खुली रहेंगी। दूध, किराना, मेडिकल स्टोर, फल सब्जी, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। जबकि फैक्ट्रियों में छूट रहेगी। गृह विभाग द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइंस के अनुसार प्रदेश में आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। सभी बाजार, शाॅपिंग माल, जिम और क्लब बंद रहेंगे। संडे कर्फ्यू में आम जरुरत की चीजों की दुकानें खुली रहेंगी। प्रदेश के सभी सेंचुरी और टाइगर रिर्जव भी बंद रहेंगे। जबकि स्ट्रीट वेंडर्स और थड़ी ठेले वालों को भी छूट नहीं दी गई गई है। राजस्थान में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। गहलोत सरकार ने प्रदेश में तीसरी लहर के मद्देनजर पाबंदियां सख्त कर दी है। प्रदेश में सोमवार 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू की गाइडलाइंस प्रभावी रहेंगी।

राजस्थान में पेट्रोल पंप खुले रहेंगे
गृह विभाग के गाइडलाइंस के मुताबिक संडे को होने वाले कर्फ्यू में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। इसके अलावा छूट वाली कैटेगरी को छोड़कर सभी बाजार, दुकानें, शॉपिंग मॉल, जिम, क्लब बंद रहेंगे। कोरोना की तीसरी लहर में पहली बार वीकेंड कर्फ्यू लगा है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन के अनुसार शनिवार को राज्य में एक्टिव केसों की संख्या 58 हजार को पार कर गई है। शनिवार को संपूर्ण राजस्थान में 9 हजार से अधिक नए केस मिले। राजधानी जयपुर के बाद अलवर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा और अजमेर हाॅटस्पाॅट बने हुए है। राजधानी जयपुर के मानसरोवर, वैशाली नगर, चांदपोल, जगतपुरा और झोटवाड़ा में संक्रमण अधिक फैला हुआ है। कोराना गाइडलाइंस का उल्लघंन करने पर केंद्र एवं राज्य के महामारी एक्ट के तहत जुर्माना वसूला जाएगा।
सीएम अशोक गहलोत ने की अपील
राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंतित सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों से अकारण घर नहीं निकले की अपील की है। सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की एंट्री हो गई है। राज्य में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। संडे कर्फ्यू में बेजह घर से बाहर नहीं निकले। गृह विभाग की गाइडलाइंस के अनुसार बेवजह बाहर घूमने वालों के खिलाफ पुलिस केंद्र एवं राजस्थान महामारी एक्ट में कार्रवाई करेगी। गाइडलाइन में इसका प्रावधान है। पुलिस और प्रशासन ने स्थानीय स्तर पर लोगों से घरों में रहकर सहयोग करने की अपील की है। गाइडलाइंस का उल्लघंन करने पर सजा एवं जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान है। बिना मास्क किसी इवेंट में शामिल होने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta