राजस्थान

राजस्थान में दो दिन में मौसम में होगा बदलाव, इन 7 जिलों में हो सकती है बारिश

Neha
21 Oct 2021 1:45 AM GMT
राजस्थान में दो दिन में मौसम में होगा बदलाव, इन 7 जिलों में हो सकती है बारिश
x
वहीं प्रशासन भी बर्बाद हुई फसलों का नुकसान का जायजा लेने में जुटा है.

राजस्थान में एक बार फिर से मौसम बदलने (Weather Changing) के आसार हैं. जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश (Rain) हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 23 और 24 अक्टूबर को मरूधरा में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, जोधपुर, चूरू और सीकर जिलों के कुछ स्थानों पर 23 अक्टूबर को मेघगर्जन के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने और मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की प्रबल संभावनायें हैं.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी राजस्थान में 24 अक्टूबर को इसका असर नजर आएगा. 24 अक्टूबर को भी राज्य के उत्तरी भागों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 25 अक्टूबर से इस सिस्टम का असर पूरी तरह से समाप्त हो जायेगा और तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.
मौसम विभाग ने किसानों को दी यह सलाह
मौसम विभाग ने मौसमी तंत्र के मध्य नजर किसानों के लिये सलाह जारी कर बताया कि जो फसलें पक कर तैयार हैं उन्हें भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध करें. कृषि मंडियों और खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भी भीगने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें.
हाल ही में कई जिलों में हुई है भारी बारिश
उल्लेखनीय है कि हाल ही में राजस्थान में भरतपुर और बूंदी जिले समेत कई इलाकों में फिर से हुई तेज बारिश से किसानों की पकी पकाई फसलें बर्बाद हो गई हैं. इससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है. किसान सरकार से उचित मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं. वहीं प्रशासन भी बर्बाद हुई फसलों का नुकसान का जायजा लेने में जुटा है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it