राजस्थान

SMS अस्पताल में NRI का कद बढ़ाने की सर्जरी, अमेरिका में डॉक्टर ने मांगे थे एक करोड़ रुपए, जयपुर में मात्र डेढ़ लाख लगे

Gulabi
26 Nov 2021 8:27 AM GMT
SMS अस्पताल में NRI का कद बढ़ाने की सर्जरी, अमेरिका में डॉक्टर ने मांगे थे एक करोड़ रुपए, जयपुर में मात्र डेढ़ लाख लगे
x
राजस्थान का सवाई मान सिंह अस्पताल एक बार फिर चर्चा में है
जयपुर। राजस्थान का सवाई मान सिंह अस्पताल (SMS Hospital) एक बार फिर चर्चा में है। यहां अमेरिका (America) की कैलिफोर्निया (California) में रहने वाले भाई-बहन की हाइट (कद) बढ़ाने की सफल सर्जरी हुई है। दोनों मरीजों का रशियन टेक्नोलॉजी एलिजारोव की लेटेस्ट मेथॉड से इलाज किया गया। इस प्रोसेस में शरीर की लंबाई 15 फीसदी तक बढ़ाई जा सकती है। पहली मरीज एक लड़की है, जो गूगल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। जबकि, दूसरा मरीज उसका 25 साल का भाई है। अस्पताल के अनुसार, लड़की ने 14 साल पहले भी यहां अपनी लंबाई 7 सेमी बढ़वाई थी। इस बार उसकी 8 सेमी लंबाई बढ़ाई गई है।
बुधवार को ये ऑपरेशन अस्पताल के पूर्व अधीक्षक और ऑर्थोपेडिक्स विभाग के प्रमुख प्रो. डीएस मीणा ने किया। उन्होंने बताया कि दोनों की अनुवांशिक तौर पर लंबाई छोटी है। रशियन टेक्नोलॉजी (लेंथिंग ओवर नेल) से सर्जरी करके पैरों की हाइट को बढ़ाया गया है। इस सर्जरी में डॉ. राजकुमार हर्षवाल, डॉ. ममता खंडेलवाल, डॉ. श्रीफल मीणा, डॉ. सोनाली ने भी सहयोग दिया। माना जा रहा है कि ये प्रयास मेडिकल पर्यटन के लिहाज से एक मील का पत्थर बन गया है। पहले लड़की की हाइट सिर्फ 4 फीट थी।
अमेरिका में डॉक्टर ने मांगे थे एक करोड़ रुपए, जयपुर में डेढ़ लाख लगे
लड़की के मुताबिक, दो बार सर्जरी कराने के लिए अमेरिका में करीब एक करोड़ रुपए खर्च आ रहा था, वही दो सर्जरी जयपुर के SMS अस्पताल में सिर्फ 1.50 लाख रुपए में हो गई। बता दें कि पिछले 14 साल में एसएमएस में ये दूसरी सर्जरी हुई है और मरीज भी वही लड़की है, जिसने सबसे पहले यहां सर्जरी करवाई थी। अभी तक यहां किसी भारतीय ने इस तरह की सर्जरी नहीं करवाई है।
लड़की ने पहली सर्जरी 14 साल पहले करवाई थी
डॉ. मीणा के मुताबिक, लड़की ने साल 2007 में भी जयपुर में सर्जरी करवाई थी। तब उसके थाई (जांघ) की हड्‌डी की सर्जरी की थी और 7 सेमी हाइट बढ़ाई गई थी। सर्जरी के इन 14 साल में लड़की को किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। इसलिए उसने बुधवार को जांघ से नीचे पैरों की हाइट को बढ़ाने के लिए एक और सर्जरी कराई। इससे 8 सेमी हाइट बढ़ी। इस तरह दो सर्जरी में उसकी हाइट 15 सेमी. तक बढ़ गई।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it