राजस्थान

कामयाबी: पहला डोज का कोरोना टीकाकरण 100% पूर्ण, राज्य का पहला जिला बना ये...

Admin1
24 Oct 2021 2:28 AM GMT
कामयाबी: पहला डोज का कोरोना टीकाकरण 100% पूर्ण, राज्य का पहला जिला बना ये...
x

जयपुर: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले ने कोविड-19 टीकाकरण मामले में नया कीर्तिमान बनाया है. प्रतापगढ़ लक्ष्य के मुताबिक सौ फीसदी आबादी को कोविड-19 की प्रथम डोज लगाने वाला पहला जिला बन गया हैं.

जिले की इस कामयाबी के लिए जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को बधाई दी. उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग ने महामारी के दौर में अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन किया है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर वीडी मीना ने शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण के लिए चिकित्साकर्मियों और प्रशासन के साथ सहयोगी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए खुशी जाहिर की है.
उल्लेखनीय है कि प्रतापगढ़ जिले को राज्य स्तर से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले 652061 लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने के लिए लक्ष्य दिया गया था. इसके एवज में जिले में शनिवार को 652869 लोगों को प्रथम डोज लगा दिया गया. इस प्रकार जिले में अब प्रथम और द्वितीय डोज लगवाने वाले लोगों की संख्या 971841 हो गई है.
16 जनवरी को पहली बार हेल्थवर्कर/फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाने का सिलसिला शुरू हुआ. इसके बाद 1 मार्च को 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीके लगाए जाने का काम शुरू हुआ. तो वहीं 1 अप्रैल को 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ. जबकि 10 मई को 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों का टीकाकरण वृहत स्तर पर शुरू किया गया.
आरसीएचओ डॉ दीपक मीणा ने बताया कि महाभियान के लिए चिकित्सा विभाग की टीमों ने खतरों के बीच दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचकर टीकाकरण अभियान चलाया. उन्होंने बताया कि बारिश और नदी में नाव से चलकर टीकाकरण कर्मी लोगों तक पहुंचे और टीके लगाए. इसी के साथ दुर्गम क्षेत्रों में भी टीम ने घर घर जाकर टीके लगाए. जिससे सफलता का ग्राफ लगातार बढ़ता गया. इसके लिए उन्होंने सभी टीकाकरण कर्मी और अधिकारियों के हौंसले की तारिफ भी की.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it