राजस्थान

सवाईमाधोपुरः कुएं में गिरने से पैंथर के शावक की मौत...पोस्टमार्टम के बाद हुआ अंतिम संस्कार

Sonali
12 Nov 2021 12:14 PM GMT
सवाईमाधोपुरः कुएं में गिरने से पैंथर के शावक की मौत...पोस्टमार्टम के बाद हुआ अंतिम संस्कार
x
रणथंभौर नेशनल पार्क के फ्लौदी रेंज स्थित छोटी नीमली कुएं में गिरने से एक पैंथर के शावक की मौत हो गई. सूचना पर पहुंचे वन अधिकारी शावक के शव को कुएं से निकलवाकर राजबाग नाका ले गए.

जनता से रिश्ता। रणथंभौर नेशनल पार्क के फ्लौदी रेंज स्थित छोटी नीमली कुएं में गिरने से एक पैंथर के शावक की मौत हो गई. सूचना पर पहुंचे वन अधिकारी शावक के शव को कुएं से निकलवाकर राजबाग नाका ले गए. जहां जिला प्रशासन और पुलिस की मौजूदगी में शव का दाह संस्कार किया गया.

उपवन संरक्षक एवं उप क्षेत्र निदेशक (प्रथम) ने बताया कि नाका कालीभाट के अधीन क्षेत्र में कम्पार्टमेंट नम्बर 6 पर स्थित छोटी नीमली कुएं में पैंथर के शावक की गिरने से मौत हो गई. शावक का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराते हुए दाह संस्कार किया गया है.
मादा शावक पैंथर की उम्र लगभग 6 माह है. शावक के स्टाइल ज्वाइंट, रिबस और फिमर पर फ्रैक्चर था. प्रथम दृष्टया शावक की मृत्यु पानी में डूबने से हुई है. इससे पहले भी कई वन्य जीवों की पार्क के खुले कुएं में गिर चुके हैं.
रणथंभौर नेशनल पार्क के आसपास के क्षेत्र में खुले कुएं और बोरवेल वन्यजीवों के लिए काल साबित हो रहे हैं. इन्हें बंद कराया जाए तो इस तरह के हादसों पर अंकुश लग सकता है. डॉ. चन्द्र प्रकाश मीना वेटरनरी ऑफीसर ने बताया कि पोस्टमार्ट के दौरान मुख्य वन संरक्षक टी.सी. वर्मा, मानस सिंह भारतीय वन सेवा, डॉ. राजीव गर्ग, डॉ. राजेश मीना और नायब तहसीलदार सियाराम बैरवा, जितेन्द्र सिंह सहायक पुलिस निरीक्षक, राज बहादुर रेंज मौजूद रहे.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it