राजस्थान

4 शिफ्ट में 23-24 जुलाई को होगी रीट परीक्षा आयोजित, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश

Renuka Sahu
3 July 2022 5:07 AM GMT
REET exam will be held on July 23-24 in 4 shifts, Chief Secretary gave these instructions
x

फाइल फोटो 

राजस्थान में 23 और 24 जुलाई को चार शिफ्ट में रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। राजस्थान में 23 और 24 जुलाई को चार शिफ्ट में रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 23 जुलाई को पहली शिफ्ट में लेवल-1 की परीक्षा और शेष तीनों शिफ्टों में लेवल-2 की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए 17 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हुए है। इस बार रीट का आयोजन जिला मुख्यालय पर होगा। परीक्षा व्यवस्था में केवल सरकारी कार्मिकों को ही लगाया जाएगा। परीक्षा केंद्र में सरकारी भवनों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त उन्हीं परीक्षा केंद्रों को चुना जाएगा। जहां राजस्थान लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं पूर्व में हो चुकी है। मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने अधिकारियों को परीक्षा के माकूल इंतजाम करने के निर्देश दिए है।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने हाल ही में सचिवालय में रीट परीक्षा को लेकर आला अधिकारियों के साथ अहम बैठकर तैयारियों का जायजा लिया है। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से स्पष्ट कहा कि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। परीक्षार्थियों के आने-जाने की मुफ्त सुविधा में किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए है। मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा केंद्र जिला सीमा मे ही रखे जाने से परीक्षार्थियों को आवागमन में समस्याएं नहीं आएंगी।
समिति का गठन
स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिन पीके गोयल ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर जिला परीक्षा संचालन समिति का गठन किया गया है। प्रश्नपत्रों के लिए स्ट्रांग रूम व संग्रहण केंद्रों पर 24 घंटे सीसीटीवी व सुरक्षाकर्मियों की कड़ी निगरानी रखेंगे। परीक्षा केंद्र और प्रत्येक परीक्षा कक्ष की सीसीटीवी से माॅनटरिंग किए जाने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। व्यवस्था में हर स्तर पर सरकारी कर्मचारी ही लगाए जाएंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta