राजस्थान

Reet 2021: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी, उम्मीदवार ऐसे दे सकते हैं चुनौती

Kunti
24 Oct 2021 2:05 PM GMT
Reet 2021: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी, उम्मीदवार ऐसे दे सकते हैं चुनौती
x
राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है।

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है। उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और reetbser21.com पर जारी किया गया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वह इन वेबसाइट से जाकर लेवल- 1 और लेवल-2 दोनों परीक्षाओं की अंतरिम उत्तर कुंजी की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 26 सितंबर को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 16 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

उम्मीदवार 24 अक्तूबर से 26 अक्तूबर तक इस अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें 300 रुपये प्रति प्रश्न और प्रमाण के लिए जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। राजस्थान सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में ग्रेड-3 शिक्षक भर्ती के लिए कुल 31,000 पदों की घोषणा की थी। रीट परीक्षा 2021 का नकल प्रकरण काफी विवादों में रहा था। इस प्रकरण में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा कई परीक्षार्थियों की भी गिरफ्तारी की गई है।
रीट परीक्षा 2021 के अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति कैसे दर्ज कराएं?
उम्मीदवार नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर के रीट परीक्षा की अंतरिम उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।
1. सबसे पहले रीट के आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
2. होमपेज पर रीट 2021 आंसर की के लिंक पर क्लिक करें।
3. दोनों लेवल की उत्तर कुंजी का पीडीएफ आपके सामने की स्क्रीन पर आ जाएगी।
4. इसे डाउनलोड कर लें।
5. आपत्ति दर्ज कराने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
6. जिस प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करानी है, इसे चुनें।
7. जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
8. आपत्ति शुल्क जमा करें।
9. आपत्ति फॉर्म को डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसे प्रिंट करवा लें।
जल्द जारी होगी अंतिम उत्तर कुंजी
राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) आपत्ति दर्ज होने वाले सवालों की समीक्षा करेगा और आपत्ति सही पाए जाने पर इसे अपडेट करके अंतिम उत्तर कुंजी जारी करेगा। इसी अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर रीट 2021 परीक्षा के परिणाम जारी होंगे। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें आगे की प्रक्रिया और दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को रीट 2021 पात्रता का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it