राजस्थान

राजस्थान पुलिस ने पहली ऑनलाइन ठगी पकड़ने के लिए बनाई टीम, चंद दिनों में रिफंड होती है राशि

Kunti Dhruw
17 April 2022 1:57 PM GMT
राजस्थान पुलिस ने पहली ऑनलाइन ठगी पकड़ने के लिए बनाई टीम, चंद दिनों में रिफंड होती है राशि
x
भारत धीरे-धीरे डिजिटल होता जा रहा है.

बीकानेर: भारत धीरे-धीरे डिजिटल होता जा रहा है, लेकिन इस दौरान ऑनलाइन ठगी भी जोरों पर हो रही है. बैठे-बैठे लोगों के अकाउंट खाली हो जा रहे हैं, लेकिन अब राजस्थान में इस ठगी से बचने के लिए पुलिस ने विशेष विंग बनाई है जो ना केवल ऑनलाइन ठगी का पर्दाफाश करती है, बल्कि लोगों को न्याय दिलाती है. तो आइए आपको बीकानेर पुलिस की इस विशेष आईटी सेल से मिलवाता हूं, जिन्होंने राजस्थान में पहली ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा किया है.

अभय कमांड सेंटर में बनी इस स्पेशल सेल ने अब तक कई फ्रॉड के मामलों को पल भर में सुलझा लिया है. हाल ही में 28 जनवरी को इस साइबर क्राइम सेल मला का गठन किया गया था, जिसके अंदर 7 लोगों की विशेष एक्स्पर्ट टीम बनाई गई हैं. अब तक 14 लाख फ्रॉर्ड के मामले बचा चुकी हैं और अब तक 160 शिकायतें भी दर्ज हो चुकी हैं, जिसके निस्तारण में पुलिस की ये विशेष क्राइम सेल काम कर रही है.
कैंपेन एगेंस्ट साइबर फ्रॉड अभियान जारी
बीकानेर पुलिस अधीक्षक योगेश यादव जब से बीकानेर के एसपी बने हैं उसके बाद से कई बड़े कदम उठाए गए हैं तो वही इसी के साथ "campaign against cyber fraud" की मुहिम भी चल रही है. ताकी ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस मुहिम से जुड़े और साइबर क्राइम का शिकार बनने से बचें . वहीं, कुछ ऐसे भी मामलों को पुलिस ने सुलझाया है जो दो साल पहले हुए एक साइबर क्राइम के मामले को भी बीकानेर पुलिस ने सुलझाते हुए पीड़ित को उसका पैसा वापिस दिलाया है. ऐसे ही एक शख़्स से हम आपको मिलाते है जिनके साथ ये फ़्रॉड हुआ, लेकिन पुलिस की टीम ने पीड़ित को न्याय दिलाया.
क्रेडिट कार्ड देने के नाम पर 98 हजार रुपये की ठगी
बीकानेर के रहने वाले लोकेश स्वामी के साथ भी ऑनलाइन ठगी हुई. उनका कहना है की मुझे इंडसइंड बैंक के थ्रू कॉल आया उसने बोला कि आप को फ्री क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है कोई जॉइनिंग फीस नहीं है कोई एडवांस चार्ज नहीं है. इसके लिए आपको एक अपना वेरिफिकेशन करना होगा तो उन्होंने बोला कि आपके पास जो कार्ड बना है वह हमें प्रोवाइड करवाएं हम उसके ज़रिए आपका नया क्रेडिट कार्ड बनवा देंगे तो मैंने उसको अपने वेरिफिकेशन के लिए डाक्यूमेंट्स भेजे तो उन्होंने कहा कि आपको क्रेडिट स्कोर चेक करना होगा फिर हम आपको कार्ड उपलब्ध करवा पाएंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta