राजस्थान

पैरालिंपिक खिलाड़ी अवनि लेखरा और कृष्णा नागर, इन 11 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न

Nidhi Singh
28 Oct 2021 4:38 AM GMT
पैरालिंपिक खिलाड़ी अवनि लेखरा और कृष्णा नागर, इन 11 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न
x
राजस्थान (Rajasthan) के दो पैरालिंपिक खिलाड़ी (Paralympic player) अवनि लेखरा और कृष्णा नागर को इस बार खेल रत्न पुरस्कार (Khel Ratna Award) से सम्मानित किया जा जाएगा

राजस्थान (Rajasthan) के दो पैरालिंपिक खिलाड़ी (Paralympic player) अवनि लेखरा और कृष्णा नागर को इस बार खेल रत्न पुरस्कार (Khel Ratna Award) से सम्मानित किया जा जाएगा. अब तक के इतिहास में ये पहली बार है. जब एक साथ राजस्थान के दो पैरालिंपिक खिलाड़ियों को खेल रत्न मिलने जा रहा है. नेशनल स्पोर्टस अवॉर्ड कमेटी (National Sports Award Committee) इस बार देशभर के 11 खिलाड़ियों को खेल रत्न से सम्मानित करने जा रही है. बता दें कि अवनि ने टोक्यो पैरालिंपिक में शूटिंग में गोल्ड मेडल जीता था. और देश का नाम रोशन किया था. वहीं, कृष्णा ने बैडमिंटन M6 कैटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल किया था. दोनों ही खिलाड़ी राजस्थान में जयपुर के रहने वाले हैं.

पैरालिंपिक खिलाड़ी अवनि लेखरा टोक्यो पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी हैं. जयपुर के शास्त्री नगर में रहने वाली अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालिंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में भारत को पहला गोल्ड जीता था. वहीं, 50 मीटर एयर राइफल महिला प्रतिस्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीत था.
अवनि को है पैरालिसिस
2012 में अवनि का एक्सीडेंट हो गया था. एक्सीडेंट के कारण उन्हे पैरालिसिस हो गया, लेकिन इसके बाद भी शूटिंग के लिए उनका प्यार और जूनुन कम नहीं हुआ. उन्होंने शूटिंग करना जारी रखा. और ये उनकी हिम्मत का ही नतीजा है कि उन्होंने शूटिंग में 2 मैडल जीतकर देश का नाम दुनियाभर में रोशन कर दिया है.
2 साल की उम्र से है कृष्णा को बीमारी
कृष्णा जब महज 2 साल के थे. उस दौरान उनके परिजनों को पता चला कि उन्हे लाइलाज बीमारी है. इसके बाद जैसे-जैसे समय बीतता गया तो कृष्णा की उम्र तो बढ़ती गई लेकिन उनकी लंबाई नहीं बढ़ी. इस बात से कृष्णा भी काफी परेशान और तनाव में रहते थे. कृष्णा की हाइट 4 फीट 2 इंच ही है. इस के बाद परिजनों ने कृष्णा का हर पल पर साथ दिया और उन्हें मोटिवेट किया. उसका ही नतीजा है कि कृष्णा बैडमिंटन शॉर्ट हाइट कैटेगरी में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बने हैं. इसी कारण उन्हे खेल रत्न से सम्मानित किया जा रहा है.
इन 11 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न
इस बार नीरज चोपड़ा (जेवलिन), आवनि लेखरा (शूटिंग), मिताली राज (क्रिकेट), रवि दहिया (रेस्लिंग), लोवलिना (बॉक्सिंग), सुनील छेत्री (फुटबॉल), पीआर श्रीजेश (हॉकी), प्रमोद भगत (बैडमिंटन), कृष्णा नागर (बैडमिंटन), मनीष नरवाल (शूटिंग) और सुमित अंतिल (जेवलिन) को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it