राजस्थान

दफ्तर में जंगली छिपकली मिलने से फैली दहशत, कामकाज छोड़कर भागे कर्मचारी

Janta Se Rishta Admin
27 Oct 2021 5:05 PM GMT
दफ्तर में जंगली छिपकली मिलने से फैली दहशत, कामकाज छोड़कर भागे कर्मचारी
x
जानिए फिर क्या हुआ

कोटा। अब तक केवल अजगर, सांप, मगरमच्छ, पैंथर (Python, Snake, Crocodile, Panther) और अन्य जंगली जानवर ही दहशत फैलाते थे लेकिन राजस्थान के कोटा शहर में एक जंगली छपकली (Wild Lizard) ने लोगों को खौफ में ला दिया. इस जंगली छिपकली से ऐसी दहशत फैली वहां अफरातफरी मच गई. बाद में स्नेक कैचर (Snake Catcher) को बुलाकर उसे पकड़वाया गया. स्नेक कैचर ने सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है. स्नेक कैचर के मुताबिक यह जंगली जरुर है लेकिन जहरीली नहीं है. यह सरल स्वभाव की होती है. लोग इसके डरते हैं जबकि इसका स्वभाव ऐसा नहीं है. जंगली छिपकली से दहशत फैलने का यह पहला मामला सामने आया है.

दरअसल कोटा जंक्शन के रेलवे डाक विभाग कार्यालय में मंगलवार को अचानक एक गोयरा जंगली छिपकली आ गई. करीब 12 इंच लंबी इस छिपकली को देखते ही वहां हड़कंप मच गया. जंगली छिपकली को देखकर कर्मचारी कामकाज छोड़कर कार्यालय के बाहर आ गए. हालात को देखकर डाक विभाग के अधिकारियों ने तुरंत स्नेक कैचर गोविंद शर्मा को सूचना दी. गोविंद शर्मा ने छिपकली का रेस्क्यू किया। तब जाकर रेलवे डाक विभाग के कर्मचारियों ने राहत की सांस ली. गोविंद शर्मा ने इस छिपकली को हाथ में लेकर सभी लोगों को इसके बारे में बताया. गोविंद शर्मा ने बताया कि यह जंगली मेल गोयरा छिपकली है. यह जहरीली नहीं होती है. इसमें सिर्फ बैक्टिरिया होते हैं. यह चूहे और मेढ़क खाती है. यह सड़ा गला मांस खाकर अपना पेट भरती है. यह अनावश्यक किसी को नुकसान नहीं पहुंचाती है.

बकौल गोविंद शर्मा इसके काटने से किसी की मौत नहीं होती है. इसलिये ना तो इससे डरें और ना ही इसे मारें. इनकी आबादी वैसे ही कम होती जा रही है. लोग इसको देखकर डर जाते हैं. हां, इसके काटने से इंफेक्श जरुर फैलता है. यहां जहां काटती है वहां घाव हो जाता है. लेकिन किसी की मौत नहीं होती है. उल्लेखनीय है राजस्थान के विभिन्न इलाकों में आये दिन अजगर, मगरमच्छ और सांप निकलने की घटनायें सामने आती रहती हैं. वहीं कई बार पैंथर और अन्य वन्य जीव भी आबादी इलाके में आ जाते हैं. लेकिन छिपकली से दहशत फैलने का संभवतया यह पहला मामला सामने आया है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it