राजस्थान

Rooftop Solar Plant पर सब्सिडी के लिए अभी और करिए इंतजार..क्योंकि अब जिम्मेदारी है डिस्कॉम के कंधों पर

Sonali
11 Nov 2021 12:59 PM GMT
Rooftop Solar Plant पर सब्सिडी के लिए अभी और करिए इंतजार..क्योंकि अब जिम्मेदारी है डिस्कॉम के कंधों पर
x
प्रदेश में रूफटॉप सोलर प्लांट लगवा कर बिजली के भारी बिल में बचत करने उम्मीद कर रहे घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को सरकार के स्तर पर मिलने वाले अनुदान के लिए कुछ इंतजार और करना पड़ेगा.

जनता से रिश्ता। प्रदेश में रूफटॉप सोलर प्लांट लगवा कर बिजली के भारी बिल में बचत करने उम्मीद कर रहे घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को सरकार के स्तर पर मिलने वाले अनुदान के लिए कुछ इंतजार और करना पड़ेगा. रूफटॉप सोलर प्लांट पर मिलने वाला अनुदान पिछले 10 सितंबर से बंद है और अब काम अक्षय ऊर्जा निगम के जरिए नहीं बल्कि डिस्कॉम के जरिए होगा. डिस्कॉम के स्तर पर इस काम के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है. जिसमें करीब 2 महीने का समय और लग सकता है.

बिना सब्सिडी रूफटॉप लगवाने के लिए मजबूर उपभोक्ता
केंद्र सरकार प्रदेशों को घरेलू बिजली उपभोक्ताओं द्वारा रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाने पर 20 से 40% तक सब्सिडी देती है. प्रदेश में पिछले साल 10 जून, 2020 से 10 सितंबर, 2021 तक सोलर रूफटॉप अनुदान योजना चली. जिसके तहत जयपुर डिस्कॉम को 25000 किलोवॉट, जोधपुर डिस्कॉम को 15000 किलोवॉट और अजमेर डिस्कॉम को 5000 किलोवॉट क्षमता तक अनुदानित सोलर प्लांट लगवाने का लक्ष्य मिला.
योजना के तहत 10 सितंबर तक घरेलू बिजली उपभोक्ताओं से आवेदन लिए गए जिनके यहां रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है. लेकिन नए आवेदन पिछले दो माह से लेना बंद कर दिए गए हैं. ऐसे में अब उपभोक्ताओं को रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाने के लिए निजी कंपनियों के एजेंटों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं लेकिन उनसे लगवाने पर सब्सिडी नहीं मिलती.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it