राजस्थान

डेंगू के अब तक 11 हजार से अधिक मामले आए सामने, 28 मौत

Sonali
5 Nov 2021 10:34 AM GMT
डेंगू के अब तक 11 हजार से अधिक मामले आए सामने, 28 मौत
x
मौसम के बदलने के साथ ही प्रदेश (Rajasthan) में मौसमी बीमारियों (Seasonal Diseases) का कहर भी लगातार बढ़ता जा रहा है. खासकर प्रदेश में डेंगू (Dengue in Rajasthan) के अब तक सबसे अधिक मामले देखने को मिले हैं.

जनता से रिश्ता। मौसम के बदलने के साथ ही प्रदेश (Rajasthan) में मौसमी बीमारियों (Seasonal Diseases) का कहर भी लगातार बढ़ता जा रहा है. खासकर प्रदेश में डेंगू (Dengue in Rajasthan) के अब तक सबसे अधिक मामले देखने को मिले हैं. इसके अलावा मलेरिया (Malaria) और चिकनगुनिया (Chikungunya) के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Raghu Sharma) का कहना है कि दीपावली (Deepawali) के त्यौहार से पहले प्रदेश कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण की पहली और दूसरी लहर का सामना कर चुका है. अब प्रदेश में मौसमी बीमारियां खासकर डेंगू (Dengue) के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. शर्मा का कहना है कि मौजूदा समय में प्रदेश में डेंगू के मामलों (Dengue Cases in Rajasthan) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन प्रदेश के चिकित्सक और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ लगातार मरीजों की जान बचाने में लगे हुए हैं.
जयपुर में सबसे अधिक केस दर्ज
आंकड़ों की बात की जाए तो प्रदेश में अब तक 11,913 डेंगू (Dengue) के मामले सामने आ चुके हैं और 28 मरीजों की मौत अब तक दर्ज की गई है. वर्ष 2019 के बाद इस वर्ष सबसे अधिक डेंगू के मामले देखने को मिले हैं. वहीं, राजधानी जयपुर में सबसे अधिक डेंगू के केस दर्ज किए गए हैं.
अलवर में डेंगू से सर्वाधिक मौत
बता दें, जयपुर में 2221 मामले डेंगू (Dengue) के सामने आए हैं जबकि डेंगू से सर्वाधिक मौत अलवर जिले में हुई है. अलवर में डेंगू से 5 मौतें हो चुकी है जबकि जयपुर और दौसा में 4-4 मौत दर्ज की गई है. इसके अलावा प्रदेश में मलेरिया (Malaria) के अब तक 704 और चिकनगुनिया के 881 मामले सामने आ चुके हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it