राजस्थान

चिकित्सा राज्य मंत्री ने राजस्थान में कोरोना रोकथाम का किया प्रबंधन, अस्पतालों में बढ़ाई बिस्तर की सुविधा

Nidhi Singh
28 Oct 2021 2:50 AM GMT
चिकित्सा राज्य मंत्री ने राजस्थान में कोरोना रोकथाम का किया प्रबंधन, अस्पतालों में बढ़ाई बिस्तर की सुविधा
x
चिकित्सा राज्य मंत्री ने बताया की राजस्थान में कोरोना रोकथाम का शानदार प्रबंधन किया गया है. इसी का परिणाम है कि रिकवरी दर 99.05 प्रतिशत है

राजस्थान के चिकित्सा और स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग (Rajasthan Minister Dr. Subhash Garg) ने केंद्र से राजस्थान जैसे राज्य के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए देय राशि का अनुपात केन्द्र और राज्य के बीच में 90 और 10 प्रतिशत रखने का आग्रह किया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण (Rajasthan vaccination drive) का औसत राष्ट्रीय औसत से बेहतर है. डॉ गर्ग बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) द्वारा आयोजित राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे. उन्होंने प्रदेश में कोविड रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों के साथ ही कोविड-19 टीकाकरण में हुई प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

चिकित्सा राज्य मंत्री ने बताया की राजस्थान में कोरोना रोकथाम का शानदार प्रबंधन किया गया है. इसी का परिणाम है कि रिकवरी दर 99.05 प्रतिशत है और मृत्यु दर अन्य राज्यों से कम 0.93 प्रतिशत है. प्रदेश में चिकित्सा के बुनियादी ढांचे को सुदृढ करने के लिए अनेक उल्लेखनीय पहल की गई है.
अस्पतालों में बढ़ाई गई बिस्तर की सुविधा
कोरोना की प्रतिदिन जांच सुविधा को शून्य से बढ़ाकर डेढ लाख किया जा चुका है. वर्तमान में 38 राजकीय प्रयोगशालाओं सहित कुल 72 प्रयोगशालाओं में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध है. अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ायी गयी है. उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति के उद्देश्य से प्रदेश में करीब 1 हजार एमटी ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता विकसित की जा चुकी है.
टीकाकरण में राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में
गर्ग ने बताया कि राजस्थान कोविड टीकाकरण में भी देश के अग्रणी राज्यों में है. प्रदेश में पहले डोज में लगभग 4 करोड़ 23 लाख व्यक्तियों का टीकाकरण कर 82 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य अर्जित किया जा चुका है.

प्रतापगढ़ में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन
प्रतापगढ़ जिले में कोविड-रोधी टीकाकरण अभियान के तहत शत-प्रतिशत पात्र लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. प्रतापगढ़, राज्‍य में यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला जिला बन गया है. प्रतापगढ़ राज्‍य का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहां टीके की पहली खुराक शत-प्रतिशत पात्र लोगों को लगाई जा चुकी है. जिले को राज्य स्तर से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले 6,52,061 लोगों को टीका लगाने के लिए लक्ष्य दिया गया था. प्रतापगढ़ जिले में शनिवार को 6,52,869 लोगों को पहली खुराक लगा दी गई है. पहली और दूसरी खुराक मिलाकर कुल 9,71,841 खुराक लगा दी गई हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it