राजस्थान

Jodhpur: विद्यालय में विकास के लिए SMC और SDMC सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए केआरपी का आयोजन

Tulsi Rao
25 Nov 2021 6:46 AM GMT
Jodhpur: विद्यालय में विकास के लिए SMC और SDMC सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए केआरपी का आयोजन
x
बुधवार को एक दिवसीय SMC और SDMC सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए केआरपी का आयोजन.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Jodhpur: राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur News) में स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के आदेश अनुसार तिंवरी ब्लॉक के अधीन सभी पीईईओ (PEEO) क्षेत्र से एक-एक केआरपी (KRP) तैयार करने के लिए सीबीईओ (CBEO) कार्यालय तिंवरी में एक दिवसीय एसएमसी और एसडीएमसी सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए केआरपी प्रशिक्षण का आयोजन बुधवार को तिंवरी सीबीईओ रतिराम सपूनिया (Ratiram Sapunia) की अध्यक्षता में किया गया.

ब्लॉक प्रशिक्षण प्रभारी रामदयाल मीणा आरपी (Ramdayal Meena RP) ने बताया कि एमटी मूलदान चारण द्वारा ब्लॉक के पीईईओ क्षेत्र से एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है, जिसमें एसडीएमसी (SDMC) और एसएमसी (School Management Committee) सदस्यों के होने वाले प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को केआरपी के रूप में अपनी भूमिका अदा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया हैं.
प्रशिक्षण में विद्यालयों में विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ, नामांकन, गुणात्मक अध्ययन के साथ-साथ विद्यालय के चौमुखी विकास के लिए एसएमसी/एसडीएमसी की भूमिका को सार्थक सिद्ध करने के लिए विभिन्न योजनाओं को विस्तार से बताया गया.
आरपी मीणा ने बताया कि प्रशिक्षण में मुख्य रुप से एमडीएम, ट्रांसपोर्ट वाउचर, नि:शुल्क साइकिल, स्माइल कार्यक्रम सहित अन्य योजनाओं की जानकारी साझा की गई है. विभाग के निर्देशानुसार प्रशिक्षण प्राप्त केआरपी द्वारा कोविड-19 के प्रोटॉकॉल को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक एसडीएमसी/ एसएमसी सदस्यों के दो सदस्यों को इस प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगा.
प्रभारी रामदयाल मीणा ने सम्भागियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालयों के चौमुखी विकास के लिए शिक्षक और जनप्रतिनिधि दोनों की भूमिका अहम होती हैं. दोनों के सामंजस्य से विद्यालय के विकास गति को बेहतरीन बनाया जा सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it